PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 18

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 18

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 18, MK Trendin
जब तक एलिजाबेथ ने नेदरफील्ड में ड्राइंग-रूम में प्रवेश किया, और श्री विकम के लिए व्यर्थ दिखे, वहां मौजूद लाल कोटों के समूह के बीच, उनके उपस्थित होने का संदेह कभी नहीं हुआ था। उनसे मिलने की निश्चितता को उन स्मृतियों में से किसी ने भी जांचा-परखा नहीं था, जो अनजाने में उसे भयावह न लगी हों।

उसने सामान्य देखभाल से अधिक कपड़े पहने थे, और सभी के विजय के लिए उच्चतम आत्माओं में तैयार किया गया था, जो उसके दिल के प्रति असंतुष्ट रहा, यह विश्वास करते हुए कि यह शाम के पाठ्यक्रम में जीता नहीं जा सकता है। लेकिन एक पल में अधिकारियों को बिंगले के निमंत्रण में मिस्टर डार्सी की खुशी के लिए जानबूझकर छोड़ दिए जाने का भयानक संदेह पैदा हुआ; और यद्यपि यह वास्तव में ऐसा नहीं था, उनकी अनुपस्थिति का पूर्ण तथ्य उनके मित्र डेनी ने सुनाया था, जिनके लिए लिडा ने उत्सुकता से आवेदन किया था, और जिन्होंने उन्हें बताया कि विकम एक दिन पहले व्यवसाय पर शहर जाने के लिए बाध्य था, और नहीं अभी तक लौटा; एक महत्वपूर्ण मुस्कुराहट के साथ, ‘मुझे नहीं लगता कि उनके व्यवसाय ने उन्हें अभी दूर बुलाया होगा यदि वह यहां एक निश्चित सज्जन से बचना नहीं चाहते थे।’

उनकी बुद्धि का यह हिस्सा, हालांकि लिडा द्वारा अनसुना, एलिजाबेथ द्वारा पकड़ा गया था, और, जैसा कि उसने यह आश्वासन दिया कि डार्सी विकम की अनुपस्थिति के लिए कम जवाबदेह नहीं था, अगर उसकी पहली सर्जरी सिर्फ इतनी ही हुई थी, तो पूर्व के खिलाफ नाराजगी की हर भावना इतनी तेज थी तत्काल निराशा से, कि वह शायद ही कभी विनम्रता से सहनशीलता के साथ जवाब दे सके विनम्र पूछताछ के लिए जिसे उन्होंने बाद में सीधे संपर्क किया।

डार्सी के साथ उपस्थिति, निषेध, धैर्य, विकम के लिए एक चोट थी। उसके साथ किसी भी तरह की बातचीत के खिलाफ उसे सुलझा लिया गया था और वह बदकिस्मत हो गई थी, जिसे वह मिस्टर बिंगले से बात करने में भी पूरी तरह नहीं समझ सकी थी, जिसके अंधे पक्षपात ने उसे उकसाया था।

लेकिन एलिजाबेथ बीमार हास्य के लिए नहीं बनी थी; और हालांकि शाम के लिए उसकी खुद की हर संभावना नष्ट हो गई थी, यह उसकी आत्माओं पर लंबे समय तक नहीं रह सकता था; और शार्लोट लुकास को अपने सभी दुख बताए, जिन्हें उसने एक सप्ताह तक नहीं देखा था, वह जल्द ही अपने चचेरे भाई की विषमताओं के लिए एक स्वैच्छिक संक्रमण करने में सक्षम थी, और उसे अपने विशेष नोटिस को इंगित करने के लिए। हालांकि, पहले दो नृत्यों ने संकट की वापसी की; वे वैराग्य के नृत्य थे।

मिस्टर कॉलिंस, अजीब और गंभीर, भाग लेने के बजाय माफी माँगता है, और अक्सर इसके बारे में पता किए बिना गलत तरीके से आगे बढ़ रहा है, उसे उसके सभी शर्म और दुख दिए हैं जो एक जोड़े के नृत्य के लिए असहनीय साथी दे सकते हैं। उससे मुक्त होने का क्षण परमानंद था।

उसने एक अधिकारी के साथ नृत्य किया और विकम की बात को ताज़ा किया, और यह सुनकर कि उसे सार्वभौमिक रूप से पसंद किया गया था। जब वे नृत्य समाप्त हो गए, तो वह शार्लोट लुकास में लौट आई, और उसके साथ बातचीत कर रही थी, जब उसने खुद को अचानक मिस्टर डार्सी द्वारा संबोधित पाया, जिसने अपने हाथ के लिए अपने आवेदन में उसे आश्चर्यचकित करते हुए उसे इतना हैरान कर दिया कि उसने क्या किया, यह जाने बिना , उसने उसे स्वीकार कर लिया।

वह तुरंत फिर से चला गया, और उसे मन की उपस्थिति की अपनी इच्छा पर झल्लाहट के लिए छोड़ दिया गया; शार्लोट ने उसे सांत्वना देने की कोशिश की:

मेरी हिम्मत है कि आप उसे बहुत सहमत पाएंगे। '

'स्वर्ग वर्जित! यह सब का सबसे बड़ा दुर्भाग्य होगा! एक ऐसे व्यक्ति को खोजने के लिए, जिस पर नफरत करने की ठान रखी है! मेरी ऐसी बुराई की कामना मत करो। '

जब नाचने की सिफारिश की, लेकिन, और डार्सी ने उसके हाथ का दावा करने के लिए संपर्क किया, शार्लोट उसे फुसफुसाहट में सावधानी बरतने में मदद नहीं कर सकता, एक साधारण व्यक्ति नहीं था, और विकम के लिए उसके फैंस को दस बार एक आदमी की आँखों में अप्रिय दिखने की अनुमति दें। उसका परिणाम।

एलिजाबेथ ने कोई जवाब नहीं दिया, और सेट में अपनी जगह ले ली, वह उस गरिमा पर चकित हो गई, जिसमें वह श्री डार्सी के साथ खड़े होने की अनुमति देने के लिए पहुंची थी, और अपने पड़ोसियों के लुक में पढ़ रही थी, इसे देखने में उनके समान विस्मय था। वे बिना कुछ बोले कुछ समय तक खड़े रहे, और वह कल्पना करने लगी कि उनकी चुप्पी को दो नृत्यों के माध्यम से चलना है और सबसे पहले, इसे नहीं तोड़ने का संकल्प लिया गया था; अचानक से यह कल्पना करना कि यह उसके साथी को उससे बात करने के लिए उपकृत करने के लिए अधिक से अधिक सजा होगी, उसने नृत्य पर कुछ मामूली अवलोकन किया।

उसने जवाब दिया और फिर से चुप हो गया। कुछ मिनटों के विराम के बाद, उसने दूसरी बार उन्हें संबोधित किया: YOUR अब कुछ कहने की आपकी बारी है, मिस्टर डार्सी। मैंने नृत्य के बारे में बात की, और आपको कमरे के आकार, या जोड़ों की संख्या पर किसी तरह की टिप्पणी करने की जरूरत थी। '

उसने मुस्कुराते हुए उसे आश्वासन दिया कि वह जो कुछ भी कहना चाहती है उसे कहना चाहिए।

'बहुत अच्छा। वह उत्तर वर्तमान के लिए करेगा। शायद और इसके द्वारा मैं देख सकता हूँ कि निजी गेंदें सार्वजनिक रूप से बहुत आनंददायक होती हैं। लेकिन अब हम चुप हो सकते हैं। '

, क्या आप नृत्य करते समय नियम से बात करते हैं? '

'कभी कभी। थोड़ा बोलना चाहिए, तुम्हें पता है। एक साथ आधे घंटे के लिए पूरी तरह से चुप रहना अजीब लगेगा; और अभी तक के लाभ के लिए, बातचीत इतनी व्यवस्थित होनी चाहिए, क्योंकि उन्हें यथासंभव कम बोलने की परेशानी हो सकती है। '

‘क्या आप वर्तमान मामले में अपनी खुद की भावनाओं से परामर्श कर रहे हैं, या क्या आप कल्पना करते हैं कि आप मेरा आभार मान रहे हैं? '

‘दोनों,’ ने एलिजाबेथ को कट्टरता से जवाब दिया; क्योंकि मैंने हमेशा अपने मन के मोड़ में एक महान समानता देखी है।

जब तक हम पूरे कमरे को विस्मित नहीं करेंगे, और एक कहावत के सभी उल्लास के साथ मरणोपरांत उन्हें सौंपे जाने की उम्मीद नहीं है, हम बोलने के लिए अनिच्छुक, शांत स्वभाव के हैं।

उन्होंने कहा, "यह आपके खुद के चरित्र के अनुरूप नहीं है, मुझे यकीन है," उन्होंने कहा। , यह के पास कैसे हो सकता है, मैं कहने का नाटक नहीं कर सकता। आपको लगता है कि यह निस्संदेह एक वफादार चित्र है। '

मुझे अपने प्रदर्शन के बारे में फैसला नहीं करना चाहिए। '

उसने कोई जवाब नहीं दिया, और वे फिर से चुप हो गए जब तक कि वे नृत्य से नीचे नहीं गए जब उन्होंने उससे पूछा कि क्या वह और उसकी बहनें बहुत बार मेरियन के पास नहीं जाती हैं। उसने पुष्टि में जवाब दिया, और, प्रलोभन का विरोध करने में असमर्थ, जोड़ा, met जब आप दूसरे दिन हमसे मिले, तो हम सिर्फ एक नए परिचित का गठन कर रहे थे। '

प्रभाव तत्काल था। हाउतेर की एक गहरी छाँह ने उनकी विशेषताओं को फैला दिया, लेकिन उन्होंने कहा कि एक शब्द नहीं है, और एलिजाबेथ, हालांकि खुद की कमजोरी के लिए खुद को दोषी ठहराती है, पर नहीं जा सकती। लंबाई में, डार्सी ने बात की, और विवश तरीके से कहा, मि। विकम को इस तरह के खुश शिष्टाचार के साथ आशीर्वाद दिया जाता है क्योंकि वह अपने दोस्तों को यह सुनिश्चित कर सकता है कि क्या वह उन्हें फिर से तैयार करने में सक्षम हो सकता है, कम निश्चित है। '

’वह आपकी दोस्ती को खोने के लिए इतना बदकिस्मत रहा है,’ एलिजाबेथ ने जोर देकर कहा, और इस तरीके से जिसे वह जीवन भर भुगतने की संभावना है। ’

डार्सी ने कोई जवाब नहीं दिया और विषय बदलने के लिए उत्सुक लग रहा था। उस समय, सर विलियम लुकास उनके करीब दिखाई दिए, जिसका अर्थ था कि कमरे के दूसरी तरफ सेट से गुजरना; लेकिन मानने पर मि। डार्सी, वह अपने नृत्य और अपने साथी की प्रशंसा करने के लिए बेहतर शिष्टाचार के धनुष के साथ रुक गया।

, मुझे वास्तव में सबसे अधिक संतुष्टि मिली है, मेरे प्रिय महोदय।

ऐसा बहुत बेहतर नृत्य अक्सर नहीं देखा जाता है। यह स्पष्ट है कि आप पहले मंडलियों से संबंधित हैं। हालांकि, मुझे यह कहने की अनुमति दें कि आपका निष्पक्ष साथी आपको अपमानित नहीं करता है, और मुझे उम्मीद है कि यह खुशी अक्सर दोहराई जाएगी, खासकर जब एक निश्चित वांछनीय घटना, मेरी प्रिय एलिजा (उसकी बहन और बिंगले पर नज़र डालना) होगी। फिर बधाई में क्या प्रवाह होगा! मैं मि। डार्सी: लेकिन मुझे आप को बाधित नहीं करने दें, सर। आप मुझे उस युवती के दिल को छू लेने वाली बात से दूर होने के लिए धन्यवाद नहीं देंगे, जिसकी उज्ज्वल आंखें भी मुझे अपनी ओर खींच रही हैं। '

इस पते के उत्तरार्ध में डार्सी द्वारा सुना गया था; लेकिन सर विलियम का अपने मित्र के प्रति भ्रम उसे जबरदस्ती मारना चाहता था, और उसकी आँखों को बिंगले और जेन के प्रति बहुत ही गंभीर भाव के साथ निर्देशित किया गया, जो इकट्ठा होने के लिए नाच रहे थे। हालांकि, कुछ ही समय में, उन्होंने अपने साथी की ओर रुख किया और कहा, 'सर विलियम की रुकावट ने मुझे भूल गया कि हम क्या बात कर रहे थे।'

मुझे नहीं लगता कि हम बिल्कुल बोल रहे थे। सर विलियम कमरे में दो लोगों को बाधित नहीं कर सकते थे जिनके पास खुद के लिए कहने के लिए कम था। हमने बिना सफलता के पहले ही दो या तीन विषयों की कोशिश की है, और आगे हम जो बात करने वाले हैं उसकी मैं कल्पना भी नहीं कर सकता। '

आप पुस्तकों के बारे में क्या सोचते हैं? ’उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा।

‘बुक्स ओह! नहीं। मुझे यकीन है कि हम कभी भी समान भावनाओं के साथ नहीं पढ़ते हैं या नहीं। '

मुझे खेद है कि आप ऐसा सोचते हैं; लेकिन अगर ऐसा हो, तो कम से कम विषय नहीं होना चाहिए। हम अपनी अलग राय की तुलना कर सकते हैं। '

‘नहीं, मैं बॉल-रूम में पुस्तकों की बात नहीं कर सकता; मेरा सिर हमेशा किसी और चीज से भरा हुआ है। '

वर्तमान में हमेशा ऐसे दृश्यों पर आपका कब्जा रहता है? '' उन्होंने कहा, संदेह की नज़र से देखा।

‘हां, हमेशा, 'उसने जवाब दिया, बिना यह जाने कि उसने क्या कहा, उसके विचारों के लिए विषय से बहुत दूर चला गया था, जैसे ही उसके बाद उसे अचानक से दिखाई दिया, hearing मुझे याद है कि एक बार आपको सुनकर, मि। डार्सी, जिसे आपने शायद ही कभी माफ़ किया हो, जो आपकी नाराजगी एक बार बनी थी वह अप्राप्य थी।

आप बहुत सतर्क हैं, मुझे लगता है कि इसका निर्माण किया जा रहा है। '

’मैं हूं,’ उन्होंने दृढ़ स्वर में कहा।

‘और कभी भी अपने आप को पूर्वाग्रह से ग्रसित न होने दें? '

'मुझे आशा नहीं है।'

यह उन लोगों पर विशेष रूप से निर्भर है जो अपनी राय कभी नहीं बदलते हैं, पहली बार में ठीक से न्याय करने के लिए सुरक्षित हैं। '

क्या मैं पूछ सकता हूं कि ये सवाल क्या हैं? '

'अपने चरित्र के चित्रण के साथ,' उसने अपने गुरुत्वाकर्षण को झकझोरने का प्रयास करते हुए कहा। मैं इसे बनाने की कोशिश कर रहा हूं। '

और आपकी सफलता क्या है? '

उसने अपना सिर हिलाया। मैं बिल्कुल नहीं मिलता। मैं तुम्हारे ऐसे अलग-अलग वृत्तांतों को सुनता हूँ, जो मुझे अत्यधिक पहेली लगते हैं। '

मैं आसानी से विश्वास कर सकता हूं, 'उन्होंने गंभीरता से जवाब दिया, कि रिपोर्ट मेरे संबंध में बहुत भिन्न हो सकती है; और मैं चाह सकता हूं, मिस बेनेट, कि आप वर्तमान समय में मेरे चरित्र को स्केच करने के लिए नहीं थे, क्योंकि इस डर का कारण है कि प्रदर्शन किसी भी क्रेडिट को प्रतिबिंबित नहीं करेगा। '

‘लेकिन अगर मैं अब आपकी समानता नहीं लेता, तो मेरे पास दूसरा अवसर नहीं हो सकता। '

‘मैं किसी भी तरह से आप के किसी भी खुशी को रोक नहीं सकता, 'उन्होंने ठंड से जवाब दिया। उसने कहा कि कोई और नहीं, और उन्होंने दूसरे नृत्य को छोड़ दिया और मौन में भाग लिया, और हर तरफ असंतुष्ट, हालांकि एक समान डिग्री के लिए नहीं, क्योंकि डार्सी के स्तन में उसके प्रति एक सहनीय शक्तिशाली भावना थी, जो जल्द ही उसे माफ कर दिया, और अपना सारा गुस्सा दूसरे के खिलाफ निर्देशित किया।

वे लंबे समय तक अलग नहीं हुए थे, जब मिस बिंगले उनकी ओर आई, और नागरिक तिरस्कार की अभिव्यक्ति के साथ:

‘तो, मिस एलिजा, मैंने सुना है आप जॉर्ज विकम के साथ काफी खुश हैं! तुम्हारी बहन मुझसे उसके बारे में बात कर रही है, और मुझसे एक हजार सवाल पूछ रही है; और मुझे पता है कि वह युवक आपको बताना भूल गया था, उसके अन्य संचार के बीच, वह पुराने विकम के पुत्र थे, स्वर्गीय मि। डार्सी का स्टूवर्ड हालांकि, मैं आपको एक दोस्त के रूप में सलाह देता हूं, न कि अपने सभी विश्वासों को निहित विश्वास देने के लिए; मि। के रूप में डार्सी ने उसे बीमार का उपयोग किया, यह पूरी तरह से गलत है; इसके विपरीत, वह हमेशा उनके प्रति उल्लेखनीय रूप से दयालु रहे, हालांकि जॉर्ज विकम ने मि। सबसे बदनाम तरीके से डार्सी।

मैं विवरणों को नहीं जानता, लेकिन मैं यह अच्छी तरह से जानता हूं कि मि। डार्सी को दोष देने के लिए कम से कम नहीं है, कि वह जॉर्ज विकम का उल्लेख सुनने के लिए सहन नहीं कर सकता है, और हालांकि मेरे भाई ने सोचा कि वह अधिकारियों को अपने निमंत्रण में उसे शामिल करने से अच्छी तरह से नहीं बच सकता, वह यह जानकर बहुत खुश हुआ कि उसने ले लिया था रास्ते से बाहर। उनका देश में आना एक बहुत ही निंदनीय बात है, वास्तव में, और मुझे आश्चर्य है कि वह इसे कैसे कर सकते हैं।

अपने पसंदीदा अपराध की इस खोज के लिए, मुझे मिस एलिजा पर दया आती है; लेकिन वास्तव में, उनके वंश को देखते हुए, कोई बहुत बेहतर की उम्मीद नहीं कर सकता था। '

एलिजाबेथ गुस्से में कहती हैं, उनका अपराधबोध और उनका वंश आपके खाते से उसी तरह से स्नान करने के लिए प्रकट होता है; Heard क्योंकि मैंने आपको सुना है कि श्री के पुत्र होने से बुरा कुछ नहीं होने का आरोप लगाते हैं। डार्सी के स्टूवर्ड, और , मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं, उन्होंने मुझे खुद सूचित किया। '

आपके पर्दे का एक बैग, 'मिस बंगला, वरिष्ठ से दूर मुड़कर जवाब दिया। "यह बस तब हमारे ध्यान में आया।

‘ढीठ लड़की!’ एलिजाबेथ ने खुद से कहा। ‘आप बहुत गलत हैं यदि आप मुझे इस तरह के पैलेट्री हमले से प्रभावित करने की उम्मीद करते हैं। मुझे इसमें कुछ भी नहीं दिखाई देता है लेकिन आपकी खुद की इच्छाशक्ति और अज्ञानता का श्री। डार्सी। '' उसने अपनी सबसे बड़ी बहन की तलाश की, जिसने बिंगले के एक ही विषय पर पूछताछ करने का बीड़ा उठाया।

जेन ने उनसे इतनी प्यारी शालीनता की मुस्कान के साथ मुलाकात की, इतनी खुश अभिव्यक्ति की एक चमक, पर्याप्त रूप से चिह्नित किया कि वह शाम की घटनाओं से कितनी अच्छी तरह संतुष्ट थी। एलिजाबेथ ने तुरंत अपनी भावनाओं को पढ़ा, और उस समय विकम के लिए आग्रह, उसके दुश्मनों के खिलाफ नाराजगी, और बाकी सब, जेन ने खुशी के लिए सबसे निष्पक्ष तरीके से होने की उम्मीद से पहले रास्ता दिया।

‘मैं जानना चाहता हूं, 'उसने कहा, एक काउंटेंस के साथ उसकी बहन की तुलना में कोई कम मुस्कुराता नहीं है,‘ जो आपने मि। Wickham। लेकिन शायद आप किसी भी तीसरे व्यक्ति के बारे में सोचने के लिए सुखद रूप से लगे हुए हैं; किस स्थिति में आप मेरे क्षमा के पक्के हो सकते हैं। '

‘नहीं,’ जेन ने उत्तर दिया, repl मैं उसे नहीं भूला हूं; लेकिन मेरे पास आपको बताने के लिए कुछ भी संतोषजनक नहीं है। श्री। बिंगले अपने पूरे इतिहास को नहीं जानता है, और उन परिस्थितियों से काफी अनभिज्ञ है, जिन्होंने मुख्य रूप से मि। डार्सी; लेकिन वह अपने मित्र के अच्छे आचरण, प्रोबिटी और सम्मान के लिए प्रतिज्ञा करेगा, और पूरी तरह से आश्वस्त है कि मि। विकम ने मि। से बहुत कम ध्यान आकर्षित किया है। डार्सी की तुलना में उसने प्राप्त किया है; और मुझे उनके खाते के साथ-साथ उनकी बहन के मि। विकम किसी भी तरह से एक सम्मानित युवा नहीं है। मुझे डर है कि वह बहुत कमज़ोर हो गया है और मि। डार्सी का संबंध। '

'श्री। बिंगले को मि। खुद विकम? '

'नहीं; उन्होंने दूसरी सुबह मेरिनटन तक उसे कभी नहीं देखा। '

‘यह खाता तब है जो उसने मि। डार्सी। मैं संतुष्ट हूँ। लेकिन वह जीने का क्या कहता है? '

‘वह परिस्थितियों को बिल्कुल याद नहीं करता है, हालांकि उसने उन्हें श्री से सुना है। डार्सी एक से अधिक बार, उनका मानना ​​है कि यह केवल सशर्त रूप से उनके लिए छोड़ दिया गया था। '

मुझे श्री का कोई संदेह नहीं है बिंगले की ईमानदारी, 'एलिजाबेथ ने गर्मजोशी से कहा; लेकिन आपको केवल आश्वासन के द्वारा मेरे आश्वस्त न होने का बहाना करना चाहिए। श्री। बिंगले की अपने मित्र की रक्षा बहुत सक्षम थी, मैं कहता हूं; लेकिन जब से वह कहानी के कई हिस्सों से परिचित नहीं है, और खुद उस दोस्त से आराम सीखा है, मैं दोनों सज्जनों के बारे में अभी भी सोचने के लिए उद्यम करूंगा जैसा मैंने पहले किया था। '

उसने तब प्रवचन को प्रत्येक के लिए एक और संतुष्टिदायक में बदल दिया, और जिस पर कोई भावना का अंतर नहीं हो सकता था। एलिजाबेथ ने आनंदी के साथ खुशी की बात सुनी, हालांकि विनय को उम्मीद थी कि जेन मि। बिंगले के संबंध में, और कहा कि सभी अपनी शक्ति में उस पर विश्वास बढ़ाने के लिए। उनके द्वारा मि। बिंगले खुद, एलिजाबेथ मिस लुकास को वापस ले लिया; अपने अंतिम साथी की सुखदता के बाद किसकी जाँच के बाद, वह मुश्किल से जवाब दे पाया, मि। कोलिन्स उनके पास आया, और उसे बहुत ही अपमान के साथ बताया कि वह सिर्फ इतना भाग्यशाली था कि सबसे महत्वपूर्ण खोज करने के लिए।

‘मुझे पता चला है, 'उन्होंने कहा,' एक विलक्षण दुर्घटना से, कि कमरे में अब मेरे संरक्षक का करीबी रिश्ता है।

मैं खुद उस सज्जन युवती का ज़िक्र करने से पीछे हट गया, जो घर की इज़्ज़त अपने चचेरे भाई मिस डी बोर्ग और उसकी माँ लेडी कैथरीन के नाम करती है। इस तरह की चीजें कितनी शानदार होती हैं! इस सभा में लेडी कैथरीन डे बोर्ग के भतीजे के साथ मेरी मुलाकात के बारे में किसने सोचा होगा! मैं सबसे ज्यादा शुक्रगुजार हूं कि मेरे लिए उनके सम्मान का भुगतान करने के लिए यह खोज समय पर की गई है, जो अब मैं करने जा रहा हूं, और भरोसा करता हूं कि वह मेरे पहले नहीं होने का बहाना करेंगे। कनेक्शन की मेरी कुल अज्ञानता ने मेरी माफी मांगनी चाहिए। '

आप अपने आप को श्री से मिलवाने नहीं जा रहे हैं डार्सी! '

'वास्तव में मैं कर रहा हूँ। मैं पहले से ऐसा न कर पाने के लिए उनके माफ़ी को टाल दूंगा। मेरा मानना ​​है कि वह लेडी कैथरीन का भतीजा है। यह सुनिश्चित करना मेरी शक्ति में होगा कि कल रात उसकी लाडली काफी अच्छी थी। '

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 18, MK Trendin

एलिजाबेथ ने उन्हें इस तरह की योजना से अलग करने की पुरजोर कोशिश की, जिसमें उन्होंने कहा कि मि। डार्सी ने अपनी चाची के लिए एक प्रशंसा के बजाय एक असंगत स्वतंत्रता के रूप में परिचय के बिना उनके संबोधन पर विचार किया; यह कम से कम आवश्यक नहीं था कि दोनों तरफ कोई नोटिस हो; और अगर यह थे, तो यह मि। डार्सी, परिणाम में श्रेष्ठ, परिचित शुरू करने के लिए। श्री। कोलिन्स ने अपने स्वयं के झुकाव के बाद निर्धारित हवा के साथ उसकी बात सुनी, और जब उसने बोलना बंद कर दिया, तो इस प्रकार जवाब दिया:

मेरी प्रिय मिस एलिजाबेथ, मुझे आपकी समझ के दायरे में सभी मामलों में आपके उत्कृष्ट निर्णय पर दुनिया में सबसे ज्यादा राय है; लेकिन मुझे यह कहने की अनुमति दें, कि लॉयर के बीच समारोह के स्थापित रूपों और पादरी को विनियमित करने वालों के बीच एक व्यापक अंतर होना चाहिए; इसके लिए, मुझे यह देखने के लिए छोड़ दें कि मैं लिपिक कार्यालय को राज्य में सर्वोच्च पद के साथ गरिमा के बराबर मानता हूं बशर्ते कि व्यवहार की उचित विनम्रता उसी समय बनी रहे।

इसलिए, आपको मुझे इस अवसर पर अपने विवेक के हुक्म का पालन करने की अनुमति देनी चाहिए, जो मुझे कर्तव्य के बिंदु के रूप में देखने के लिए प्रदर्शन करता है। आपकी सलाह से लाभ की उपेक्षा के लिए मुझे क्षमा करें, जो प्रत्येक दूसरे विषय पर मेरा निरंतर मार्गदर्शक होगा, हालांकि हमारे सामने इस मामले में कि मैं खुद को एक युवा महिला की तुलना में सही होने के बारे में निर्णय लेने के लिए खुद को शिक्षा और अभ्यस्त अध्ययन से अधिक फिट मानता हूं। और धनुष को अनुमति देने के साथ ही उन्होंने उसे श्री पर आक्रमण करने के लिए छोड़ दिया। डार्सी, जिसके अग्रिमों के स्वागत में वह उत्सुकता से देखती थी और जिसका विस्मयकारी रूप से संबोधन बहुत स्पष्ट था।

उसके चचेरे भाई ने एक गंभीर धनुष के साथ अपना भाषण दिया और हालांकि वह इसके बारे में एक शब्द भी नहीं सुन सका, उसने ऐसा महसूस किया जैसे कि यह सब सुन रहा है, और अपने होंठों की गति में माफी शब्द, 'हन्सफोर्ड,' और 'लेडी कैथरीन' को देखा। डी बोर्ग। ’यह देखने के लिए व्याकुल हो गया कि उसे खुद को ऐसे आदमी के सामने लाना है।

श्री। डार्सी उसे अनर्गल आश्चर्य से देख रहा था, और जब आखिरी मि। कॉलिंस ने उन्हें बोलने के लिए समय की अनुमति दी, दूर की हवा के साथ जवाब दिया। श्री। हालांकि, कोलिन्स को फिर से बोलने से हतोत्साहित नहीं किया गया था, और मि। डार्सी की अवमानना ​​उनके दूसरे भाषण की लंबाई के साथ बहुतायत से बढ़ रही थी, और इसके अंत में, उन्होंने केवल उन्हें एक मामूली धनुष बनाया और एक और रास्ता निकाला। श्री। कोलिंस फिर एलिजाबेथ में लौट आए।

मेरे पास कोई कारण नहीं है, मैं आपको आश्वस्त करता हूं, ’उन्होंने कहा, मेरे स्वागत से असंतुष्ट होना। श्री। डार्सी ध्यान से बहुत खुश लग रहा था। उसने मुझे अत्यंत शिष्टता के साथ जवाब दिया और मुझे यह कहते हुए प्रशंसा भी दी कि वह लेडी कैथरीन की इस बात से बहुत अच्छी तरह आश्वस्त थी कि वह निश्चित रूप से एक एहसान को कभी भी स्वीकार नहीं कर सकती। यह वास्तव में एक बहुत ही सुंदर विचार था। कुल मिलाकर, मैं उससे बहुत खुश हूं। '

जैसा कि एलिजाबेथ को आगे बढ़ने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, उसने अपना ध्यान लगभग पूरी तरह से अपनी बहन और मि। बिंगले; और जो उनकी टिप्पणियों को जन्म दिया, सहमत विचारों की ट्रेन ने उन्हें शायद जेन के रूप में लगभग खुश कर दिया। उसने उस विचार को उस घर में बसाया, जो सभी तरह की गुंडागर्दी में था, जिसे सच्चा प्यार करने वाला विवाह कर सकता था; और वह ऐसी परिस्थितियों में सक्षम महसूस करती थी, जैसे बिंगले की दो बहनों को पसंद करने का प्रयास करती थी। उसकी माँ के विचार जो उसने स्पष्ट रूप से देखे थे, उसी तरह झुके हुए थे, और उसने निर्धारित किया कि वह उसके पास न जाए, ऐसा न हो कि वह बहुत सुन ले।

जब वे खाने के लिए बैठे, इसलिए, उसने इसे सबसे अशुभ विकृति माना जो उन्हें एक दूसरे के भीतर रखा; और गहराई से वह यह जानने के लिए व्याकुल थी कि उसकी माँ उस एक व्यक्ति (लेडी लुकास) से खुलकर, खुलकर और कुछ नहीं, बल्कि उसकी अपेक्षा थी कि जेन जल्द ही मि। बिंगले। यह एक एनिमेशन विषय था, और श्रीमती। मैच के फायदों को याद करते हुए बेनेट को थकान होने लगी।

उनका इतना आकर्षक युवक, और इतना समृद्ध, और जीवित रहना, लेकिन उनसे तीन मील की दूरी पर, आत्म-दाने के पहले बिंदु थे; और फिर यह सोचकर ऐसा सुकून मिला कि दो बहनें जेन की कितनी शौकीन थीं, और यह निश्चित है कि उन्हें कनेक्शन की इच्छा होनी चाहिए जितनी वह कर सकती थी।

इसके अलावा, उसकी छोटी बेटियों के लिए इस तरह की एक आशाजनक बात थी, जेन की शादी करने के लिए उन्हें अन्य अमीर लोगों के रास्ते में फेंक देना चाहिए; और अंत में, अपनी बहन की देखभाल के लिए अपनी एकल बेटियों को नियुक्त करने में सक्षम होने के लिए जीवन के अपने समय में यह इतना सुखद था कि शायद वह कंपनी में जाने के लिए बाध्य न हो, जितना वह पसंद करती थी। इस परिस्थिति को खुशी का विषय बनाना आवश्यक था क्योंकि ऐसे अवसरों पर यह शिष्टाचार होता है, लेकिन श्रीमती से कम किसी की संभावना नहीं थी बेनेट अपने जीवन के किसी भी समय घर में आराम पाने के लिए। उसने कई शुभकामनाओं के साथ निष्कर्ष निकाला कि लेडी लुकास जल्द ही समान रूप से भाग्यशाली हो सकती है, हालांकि स्पष्ट रूप से और विजयी रूप से विश्वास करते हुए कि इसका कोई मौका नहीं था।

व्यर्थ में एलिजाबेथ ने अपनी माँ के शब्दों की कठोरता को जाँचने का प्रयास किया, या उसे कम श्रव्य कानाफूसी में उसकी गुंडागर्दी का वर्णन करने के लिए राजी किया; अपनी अकथनीय शिथिलता के लिए, वह महसूस कर सकती थी कि इसके प्रमुख ने श्रीमान से अधिक विश्वास किया था। डार्सी, जो उनके सामने बैठे थे? उसकी माँ ने उसे केवल निरर्थक होने के लिए डाँटा।

‘क्या है मि। मेरे लिए डार्सी, प्रार्थना करें, कि मैं उससे डरूं? मुझे यकीन है कि हम उस पर कोई विशेष प्रभाव नहीं छोड़ेंगे क्योंकि वह यह कहने के लिए बाध्य होगा कि वह कुछ भी सुनना पसंद नहीं करेगा। '

स्वर्ग के लिए, मैडम, कम बोलें। श्री को नाराज करने से आपको क्या फायदा हो सकता है डार्सी? आप ऐसा करके कभी भी अपने दोस्त को खुद की सिफारिश नहीं करेंगे! '

हालांकि, वह ऐसा कुछ भी नहीं कह सकती थी, जिसका कोई प्रभाव था। उसकी मां उसी समझदार लहजे में अपने विचारों की बात करती थी। एलिजाबेथ शरमाई और लज्जित होकर फिर शरमा गई। वह बार-बार मिस्टर पर नज़र गड़ाए रहने में मदद नहीं कर सकती थी डार्सी, हालांकि हर नज़र ने उसे समझा कि वह क्या खूंखार है; हालाँकि वह हमेशा अपनी माँ की ओर नहीं देख रहा था, पर उसे यकीन था कि उसका ध्यान हमेशा उसके द्वारा ही लगाया जाता है। उनके चेहरे की अभिव्यक्ति धीरे-धीरे बदनाम अवमानना ​​से बदलकर एक स्थिर और स्थिर गुरुत्वाकर्षण तक बन गई।

लंबाई में, हालांकि, श्रीमती। बेनेट के पास कहने के लिए और नहीं था; और लेडी लुकास, जो प्रसन्नता की पुनरावृत्ति में लंबे समय से जम्हाई ले रहे थे, जिसमें उन्हें साझा करने की कोई संभावना नहीं थी, को कोल्ड हैम और चिकन के आराम के लिए छोड़ दिया गया था। एलिजाबेथ अब पुनर्जीवित होने लगी। लेकिन लंबे समय तक शांति का अंतराल नहीं था; के लिए, जब रात का खाना खत्म हो गया था, गायन के बारे में बात की थी, और वह मैरी को देखने का वैराग्य था, बहुत कम डर के बाद, कंपनी को उपकृत करने की तैयारी कर रहा था। कई महत्वपूर्ण लग रहा है और मूक एंट्री द्वारा, क्या उसने इस तरह के अनुपालन के प्रमाण को रोकने का प्रयास किया, लेकिन व्यर्थ में; मैरी उन्हें नहीं समझेगी; प्रदर्शन का ऐसा अवसर उसके लिए आनंदमय था, और उसने अपना गीत शुरू किया।

एलिजाबेथ की आँखें सबसे दर्दनाक संवेदनाओं के साथ उस पर टिकी थीं, और उसने अपनी प्रगति को कई श्लोक के माध्यम से अधीरता के साथ देखा, जो उनके करीबी लोगों को बहुत बुरा लगा था; मैरी के लिए, मेज के धन्यवाद के बीच, एक उम्मीद का संकेत, कि वह फिर से उनका पक्ष लेने के लिए प्रबल हो सकती है, आधा मिनट के ठहराव के बाद एक और शुरू हुआ। मैरी की शक्तियाँ इस तरह के प्रदर्शन के लिए किसी भी तरह से उपयुक्त नहीं थीं; उसकी आवाज कमजोर थी, और उसका तरीका प्रभावित हुआ। एलिजाबेथ तड़प रही थी। उसने जेन को देखा, यह देखने के लिए कि वह इसे कैसे बोर करती है; लेकिन जेन बिंगले से बहुत अच्छी तरह से बात कर रहे थे।

उसने अपनी दो बहनों को देखा, और उन्हें एक दूसरे पर और डार्सी में उपहास के संकेत देते देखा,

जो जारी रखा, लेकिन, गंभीर रूप से गंभीर है। उसने अपने पिता को उसके हस्तक्षेप को देखने के लिए देखा, ऐसा न हो कि मैरी रात भर गाती रहे। उन्होंने संकेत लिया, और जब मैरी ने अपना दूसरा गीत पूरा किया, तो जोर से कहा, do यह बहुत अच्छा होगा, बच्चे। आपने हमें बहुत पहले प्रसन्न किया है। अन्य युवा महिलाओं को प्रदर्शन करने का समय दें। '

मैरी, हालांकि सुनने के लिए नहीं दिखा रही थी, कुछ हद तक निराश थी; और एलिजाबेथ, उसके लिए खेद है, और उसके पिता के भाषण के लिए खेद है कि उसकी चिंता से कोई अच्छा नहीं हुआ।

पार्टी के अन्य लोगों को अब लागू किया गया था।

’अगर मैं, 'मि। कोलिन्स, इतने भाग्यशाली थे कि गाने में सक्षम थे, मुझे बहुत खुशी होनी चाहिए, मुझे यकीन है, एक हवा के साथ कंपनी को बाध्य करने में; क्योंकि मैं संगीत को एक बहुत ही निर्दोष मोड़ मानता हूं, और एक पादरी के पेशे के साथ पूरी तरह से संगत हूं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि हम संगीत के लिए अपने समय के बहुत अधिक समर्पित करने में न्यायसंगत हो सकते हैं, क्योंकि निश्चित रूप से इसमें भाग लेने के लिए अन्य चीजें हैं। एक पैरिश के रेक्टर को बहुत कुछ करना है। पहली जगह में, उसे तीथों के लिए इस तरह का एक समझौता करना चाहिए क्योंकि वह खुद के लिए फायदेमंद हो सकता है और अपने संरक्षक के लिए आक्रामक नहीं हो सकता है। उसे अपने उपदेश लिखने होंगे, और जो समय बचता है, वह उसके पितृ कर्तव्यों के लिए बहुत अधिक नहीं होगा, और अपने आवास की देखभाल और सुधार, जिसे वह संभव के रूप में आरामदायक बनाने से बहाना नहीं कर सकता है।

और मुझे नहीं लगता कि यह प्रकाश महत्व का है कि उसके पास हर किसी के प्रति चौकस और सहमति का तरीका होना चाहिए, खासकर उन लोगों के प्रति, जिनके लिए वह अपनी प्राथमिकता को मानता है। मैं उसे उस कर्तव्य से बरी नहीं कर सकता; न ही मैं उस आदमी के बारे में अच्छी तरह सोच सकता था, जिसे परिवार से जुड़े किसी व्यक्ति के प्रति अपने सम्मान को परखने का अवसर छोड़ना चाहिए। ' डार्सी, उन्होंने अपने भाषण का समापन किया, जो आधे कमरे में सुनाई देने वाली इतनी जोर से बोली गई थी। कई लोग मुस्कुराते हुए नजर आए; लेकिन कोई भी श्री से ज्यादा खुश नहीं दिख रहा था बेनेट ने खुद, जबकि उनकी पत्नी ने गंभीरता से मि। कोलिन्स इतने समझदारी से बोलने के लिए, और लेडी लुकास को एक अर्ध-कानाफूसी में मनाया गया, कि वह एक उल्लेखनीय चतुर, अच्छे किस्म का युवक था।

एलिजाबेथ को यह प्रतीत हुआ कि, क्या उसके परिवार ने खुद को शाम के दौरान जितना हो सके, खुद को बेनकाब करने के लिए एक समझौता किया था, उनके लिए और अधिक भावना या बारीक सफलता के साथ उनके हिस्सों को निभाना असंभव था; और खुश होकर उसने बिंगले और उसकी बहन के लिए यह सोचा कि प्रदर्शनी में से कुछ उसके नोटिस से बच गए थे, और यह कि उनकी भावनाएँ उस मूर्खता से बहुत व्यथित होने के लिए नहीं थीं, जो उन्होंने देखी होगी। कि उनकी दो बहनें और मि। हालांकि, डार्सी को अपने संबंधों का उपहास करने का ऐसा अवसर मिलना चाहिए, जो काफी बुरा था, और वह यह निर्धारित नहीं कर सकी कि क्या सज्जन की चुप रहने वाली या महिलाओं की ढीली मुस्कान, अधिक असहनीय थी।

और मुझे नहीं लगता कि यह प्रकाश महत्व का है कि उसके पास हर किसी के प्रति चौकस और सहमति का तरीका होना चाहिए, खासकर उन लोगों के प्रति, जिनके लिए वह अपनी प्राथमिकता को मानता है। मैं उसे उस कर्तव्य से बरी नहीं कर सकता; न ही मैं उस आदमी के बारे में अच्छी तरह सोच सकता था, जिसे परिवार से जुड़े किसी व्यक्ति के प्रति अपने सम्मान को परखने का अवसर छोड़ना चाहिए। ' डार्सी, उन्होंने अपने भाषण का समापन किया, जो आधे कमरे में सुनाई देने वाली इतनी जोर से बोली गई थी। कई लोग मुस्कुराते हुए नजर आए; लेकिन कोई भी श्री से ज्यादा खुश नहीं दिख रहा था बेनेट ने खुद, जबकि उनकी पत्नी ने गंभीरता से मि। कोलिन्स इतने समझदारी से बोलने के लिए, और लेडी लुकास को एक अर्ध-कानाफूसी में मनाया गया, कि वह एक उल्लेखनीय चतुर, अच्छे किस्म का युवक था।

एलिजाबेथ को यह प्रतीत हुआ कि, क्या उसके परिवार ने खुद को शाम के दौरान जितना हो सके, खुद को बेनकाब करने के लिए एक समझौता किया था, उनके लिए और अधिक भावना या बारीक सफलता के साथ उनके हिस्सों को निभाना असंभव था; और खुश होकर उसने बिंगले और उसकी बहन के लिए यह सोचा कि प्रदर्शनी में से कुछ उसके नोटिस से बच गए थे, और यह कि उनकी भावनाएँ उस मूर्खता से बहुत व्यथित होने के लिए नहीं थीं, जो उन्होंने देखी होगी। कि उनकी दो बहनें और मि। हालांकि, डार्सी को अपने संबंधों का उपहास करने का ऐसा अवसर मिलना चाहिए, जो काफी बुरा था, और वह यह निर्धारित नहीं कर सकी कि क्या सज्जन की चुप रहने वाली या महिलाओं की ढीली मुस्कान, अधिक असहनीय थी।

लॉन्गबोरन पार्टी प्रस्थान करने वाली सभी कंपनी की अंतिम थी, और श्रीमती की पैंतरेबाज़ी द्वारा हर किसी के चले जाने के एक घंटे बाद बेनेट को अपनी गाड़ी का इंतजार करना पड़ा, जिससे उन्हें यह देखने का समय मिल गया कि परिवार के कुछ लोगों द्वारा कितनी दिल से उनकी कामना की जाती है। श्रीमती। हर्स्ट और उसकी बहन ने थकान की शिकायत को छोड़कर अपने मुंह को बुरी तरह से खोल दिया, और जाहिर तौर पर उनके लिए घर बनाने के लिए अधीर थे। उन्होंने श्रीमती के हर प्रयास को ठुकरा दिया बातचीत के दौरान बेनेट, और ऐसा करने से पूरी पार्टी पर एक उथल-पुथल मच गई, जिसे श्री के लंबे भाषणों से बहुत कम राहत मिली। कॉलिन्स, जो श्री की तारीफ कर रहे थे। बिंगले और उनकी बहनों ने अपने मनोरंजन की शान पर, और आतिथ्य और राजनीति में, जिन्होंने अपने मेहमानों के लिए अपने व्यवहार को चिह्नित किया था।

डार्सी ने कहा कि कुछ भी नहीं। श्री। बेनेट, समान चुप्पी में, दृश्य का आनंद ले रहे थे। श्री। बिंगले और जेन एक साथ खड़े थे, बाकियों से थोड़ा अलग, और केवल एक दूसरे से बात की। श्रीमती के रूप में एलिजाबेथ ने एक मौन धारण किया हर्स्ट या मिस बिंगले; और यहां तक ​​कि लिडा भी, भगवान के सामयिक उद्घोषणा से अधिक बोलने के लिए बहुत ज्यादा थका हुआ था, मैं एक हिंसक जम्हाई के साथ थक गया!

जब वे छुट्टी लेने के लिए उठे, श्रीमती पूरे परिवार को जल्द ही लॉन्गबोरेन में देखने की उम्मीद में बेनेट सबसे अधिक सभ्य नागरिक था, और विशेष रूप से मि। बिंगले, उन्हें यह आश्वस्त करने के लिए कि औपचारिक निमंत्रण के समारोह के बिना, किसी भी समय उनके साथ एक पारिवारिक रात्रिभोज खाकर वे कितने खुश होंगे। बिंगले सभी आभारी थे, और वह आसानी से उस पर इंतजार करने का सबसे पहला अवसर लेने के लिए लगे रहे, लंदन से लौटने के बाद, अगले दिन वे थोड़े समय के लिए जाने के लिए बाध्य थे।

श्रीमती। बेनेट पूरी तरह से संतुष्ट थे और रमणीय अनुनय के तहत घर को छोड़ दिया था, जो बस्तियों, नई कैरिज और शादी के कपड़े की आवश्यक तैयारी के लिए अनुमति देता है, उसे निस्संदेह अपनी बेटी को तीन या चार महीनों के दौरान नेदरफील्ड में बसने के लिए देखना चाहिए।

श्री से दूसरी बेटी की शादी Collins, वह समान निश्चितता के साथ सोचा था, और काफी, हालांकि नहीं बराबर, खुशी के साथ। एलिजाबेथ अपने सभी बच्चों के लिए सबसे कम प्रिय थी; और हालांकि वह आदमी और मैच एचईआर के लिए काफी अच्छा था, प्रत्येक के मूल्य को श्री द्वारा ग्रहण किया गया था। बिंगले और नीदरलैंड्स।

Comments