PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 10

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 10


Elizabeth Bannet and Darcy, Chapter 10
दिन पहले के रूप में ज्यादा बीत गया। श्रीमती हर्स्ट और मिस बिंगले ने सुबह के कुछ घंटे अमान्य के साथ बिताए थे, जो धीरे-धीरे जारी रखने के लिए जारी रखा; और शाम को एलिजाबेथ ड्राइंग-रूम में उनकी पार्टी में शामिल हुई। हालांकि, लू-टेबल दिखाई नहीं दिया। मिस्टर डार्सी लिख रहे थे, और मिस बिंगले, उनके पास बैठी, अपने पत्र की प्रगति देख रही थी और बार-बार अपनी बहन को संदेशों द्वारा अपना ध्यान आकर्षित कर रही थी। मिस्टर हर्स्ट और मिस्टर बिंगले पिकेट में थे, और मिसेज हर्स्ट उनके खेल को देख रही थीं।

एलिजाबेथ ने कुछ सुई लेनी शुरू की और डार्सी और उसके साथी के बीच पारित होने में भाग लेने के लिए पर्याप्त रूप से चकित थी। महिला की सदा की प्रशंसा, या तो उसकी लिखावट पर, या उसकी तर्ज पर, या उसके पत्र की लंबाई पर, जिसके साथ उसकी पूर्ण प्रशंसा नहीं मिली, जिसके लिए उसकी प्रशंसा प्राप्त हुई, एक जिज्ञासु संवाद का गठन किया और वास्तव में उसके साथ मिलकर काम किया प्रत्येक की राय।

‘मिस डार्सी को ऐसा पत्र मिलने से कितनी खुशी होगी! '

उसने कोई जवाब नहीं दिया।

आप असामान्य रूप से तेज लिखते हैं। '

'आप गलत कर रहे हैं। मैं धीरे-धीरे लिखता हूं। ‘एक वर्ष के दौरान लिखने के लिए आपके पास कितने पत्र होने चाहिए! व्यापार के पत्र, भी!

मुझे उनके बारे में कितना ओझल होना चाहिए! '

यह सौभाग्य की बात है, कि, वे तुम्हारे बजाय मेरे बहुत पास आते हैं। '

‘प्रार्थना अपनी बहन से कहो कि मैं उसे देखने के लिए बहुत समय से हूँ। '

मैंने तुम्हारी इच्छा से पहले ही उसे एक बार कह दिया है। '

मुझे डर है कि तुम्हें अपनी कलम पसंद नहीं है। मैं इसे आपके लिए भेज दूं। मैं उल्लेखनीय रूप से पेन को बंद करता हूं। '

धन्यवाद, लेकिन मैं हमेशा अपना खुद का खर्च करता हूं।

आप ऐसा लिखने के लिए कैसे संघर्ष कर सकते हैं? '

वह चुप था।

अपनी बहन से कहो कि मैं वीणा पर उसके सुधार को सुनकर प्रसन्न हूं; और प्रार्थना करें कि उसे बताएं कि मैं एक टेबल के लिए उसके सुंदर छोटे डिजाइन के साथ काफी उत्साह में हूं, और मुझे लगता है कि यह मिस ग्रांटली के लिए असीम रूप से बेहतर है। '

क्या आप मुझे फिर से लिखने तक अपने बयानों को स्थगित करने के लिए छोड़ देंगे? वर्तमान में, मुझे उन्हें न्याय करने के लिए जगह नहीं मिली है। '

'ओह! इसका कोई नतीजा नहीं है। मैं उसे जनवरी में देखूंगा। लेकिन क्या आप हमेशा उसे, श्री डार्सी को ऐसे आकर्षक लंबे पत्र लिखते हैं? '

वे आम तौर पर लंबे होते हैं, लेकिन क्या मेरे लिए हमेशा आकर्षक यह निर्धारित करना नहीं है। ' मेरे साथ यह नियम है कि जो व्यक्ति आसानी से लंबा पत्र लिख सकता है, वह बीमार नहीं लिख सकता।
 '‘वह डार्सी, कैरोलीन की तारीफ के लिए नहीं करेगा, 'अपने भाई को रोया, क्योंकि वह आसानी से नहीं लिखता है।

 वह चार सिलेबल्स के शब्दों के लिए बहुत अध्ययन करता है। क्या तुम नहीं, डार्सी? '‘मेरी लिखने की शैली आप से बहुत अलग है। ओह! ’मिस बिंगले ने रोते हुए कहा, चार्ल्स सबसे देखभाल में कम कल्पनाशील तरीके से लिखते हैं।

वह अपने आधे शब्द छोड़ देता है, और बाकी को उड़ा देता है। ' मेरे विचार that इतनी तेजी से आगे बढ़ते हैं कि मेरे पास उन्हें व्यक्त करने का समय नहीं है, जिसका अर्थ है कि मेरे पत्र कभी-कभी मेरे संवाददाताओं के लिए कोई विचार नहीं देते हैं। ’‘आपकी विनम्रता, मिस्टर बिंगले,’ एलिजाबेथ ने कहा कि of निंदा निरस्त करनी चाहिए। ’

डार्सी ने कहा, '' कुछ भी अधिक धोखा नहीं है, विनम्रता की उपस्थिति से। यह अक्सर राय की लापरवाही है, और कभी-कभी एक अप्रत्यक्ष घमंड। 'of और आप दोनों में से कौन सा मेरे हाल के टुकड़े को विनय कहता है?'

अप्रत्यक्ष घमंड; क्योंकि आप वास्तव में लेखन में अपने दोषों पर गर्व करते हैं क्योंकि आप उन्हें विचार की एक क्रूरता से आगे बढ़ने और निष्पादन की लापरवाही मानते हैं, जो कि अनुमान लगाने योग्य नहीं है, तो आप कम से कम अत्यधिक दिलचस्प सोचते हैं। शीघ्रता के साथ कुछ भी करने की शक्ति हमेशा अधिकारी के पास बहुत अधिक बेशकीमती होती है, और अक्सर प्रदर्शन की अपूर्णता पर ध्यान दिए बिना। जब आपने आज सुबह श्रीमती बेनेट को बताया कि यदि आपने कभी भी नेदरफील्ड छोड़ने का संकल्प लिया है तो आपको पाँच मिनट में चले जाना चाहिए, इसका मतलब है कि आप स्वयं के लिए एक प्रकार की शांतिदायक वस्तु हैं, फिर भी एक उपमा में बहुत प्रशंसनीय है जो बहुत आवश्यक व्यवसाय पूर्ववत् छोड़ देना चाहिए, और अपने या किसी अन्य के लिए कोई वास्तविक लाभ नहीं हो सकता है? '

‘नाय, 'बिंगले रोया,  यह बहुत ज्यादा है, रात को याद करने के लिए सुबह की सभी मूर्खतापूर्ण बातें। और फिर भी, मेरे सम्मान पर, मुझे विश्वास है कि मैंने खुद के बारे में जो कहा है वह सच है, और मैं इसे इस समय मानता हूं। कम से कम, इसलिए, मैंने केवल महिलाओं के सामने दिखावा करने के लिए अनावश्यक उपसर्ग के चरित्र को नहीं माना। '

मैं कहता हूं कि आपने इस पर विश्वास किया था, लेकिन मैं किसी भी तरह से आश्वस्त नहीं हूं कि आप इस तरह के पागलपन के साथ चले जाएंगे। आपका आचरण काफी हद तक उस मौके पर निर्भर करेगा जैसा कि मैं जानता हूं कि किसी भी आदमी के लिए; और यदि आप अपना घोड़ा बढ़ा रहे थे, तो एक मित्र का कहना था, 'बिंगले, आपने अगले सप्ताह तक बेहतर रहना था,' आप शायद ऐसा करेंगे, आप शायद नहीं जाएंगे और दूसरे शब्द पर, एक महीना रह सकते हैं। '

, आपने केवल इस बात से साबित किया है, ‘एलिजाबेथ रोया,  कि मिस्टर बिंगले ने अपने स्वभाव के साथ न्याय नहीं किया। आपने खुद को जितना दिखाया है, उससे कहीं अधिक उसे दिखाया है। '

बिंगले ने कहा, 'मैं बहुत खुश हूं।' लेकिन मुझे डर है कि आप इसे एक ऐसा मोड़ दे रहे हैं जो उस सज्जन ने किसी भी तरह से नहीं किया था; क्योंकि वह निश्चित रूप से मेरे बारे में बेहतर सोचता होगा यदि ऐसी परिस्थिति में मुझे इनकार पर  देना और जितनी जल्दी हो सके सवारी करना बंद कर देना चाहिए। '

क्या मिस्टर डार्सी तब इसके पालन में अपनी अशिष्टता के कारण आपके मूल इरादों की कठोरता पर विचार करेगा? '

, मेरे शब्द पर, मैं इस मामले की व्याख्या नहीं कर सकता; डार्सी को अपने लिए बोलना चाहिए। '

आप मुझसे उन मतों के बारे में अपेक्षा करते हैं जो आप मुझे बुलाने के लिए चुनते हैं, लेकिन जिसे मैंने कभी स्वीकार नहीं किया है। हालाँकि, आपके प्रतिनिधित्व के अनुसार खड़े होने के लिए, आपको मिस बेनेट को याद रखना चाहिए, कि जिस मित्र को घर लौटने की इच्छा हो, और उसकी योजना में देरी हो, उसने केवल यह चाहा है, बिना भेंट किए इसके स्वामित्व के पक्ष में एक तर्क। '

किसी मित्र के व्यक्तिगत रूप से आसानी से प्राप्त करने के लिए आपके साथ कोई योग्यता नहीं है। '

‘बिना विश्वास के उपज प्राप्त करना या तो समझ की प्रशंसा नहीं है। '

‘आप मुझसे दोस्ती करने और प्यार करने के लिए कुछ भी करने की अनुमति देने के लिए मिस्टर डार्सी, मेरे पास आते हैं। अनुरोधकर्ता के संबंध में अक्सर एक अनुरोध करने के लिए एक तर्क के लिए इंतजार किए बिना, आसानी से एक अनुरोध के लिए उपज होगी। मैं इस तरह के मामले के बारे में विशेष रूप से नहीं कह रहा हूं जैसा कि आपने श्री बिंगले के बारे में माना है। हम तब तक प्रतीक्षा कर सकते हैं, शायद, जब तक कि परिस्थिति उसके व्यवहार के विवेक पर चर्चा करने से पहले घटित न हो जाए। लेकिन दोस्त और दोस्त के बीच सामान्य और सामान्य मामलों में, जहां उनमें से एक को बहुत महान क्षण के संकल्प को बदलने के लिए दूसरे द्वारा वांछित है, क्या आपको लगता है कि मैं उस व्यक्ति की इच्छा के साथ अनुपालन करने के लिए चाहता हूं, बिना तर्क के इंतजार किए बिना। इसे में?'

क्या यह उचित नहीं होगा, इससे पहले कि हम इस विषय पर आगे बढ़ें, बल्कि अधिक सटीकता के साथ इस महत्व को पूरा करने की व्यवस्था करें, जो इस अनुरोध के साथ-साथ पार्टियों के बीच अंतरंगता की डिग्री का भी हिस्सा हो? '

Elizabeth Bannet, Chapter 10

हर तरह से, 'बिंगले रोया; Ting हम सभी विशिष्टों को सुनते हैं, उनकी तुलनात्मक ऊंचाई और आकार को नहीं भूलते हैं; इसके लिए तर्क में अधिक वजन होगा, मिस बेनेट, जिससे आप अवगत हो सकते हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं, कि अगर डार्सी इतने बड़े लम्बे साथी नहीं थे, तो मेरे साथ तुलना में, मुझे उन्हें आधे से ज्यादा सम्मान नहीं देना चाहिए। मैं घोषणा करता हूं कि मैं डार्सी से अधिक भयानक वस्तु नहीं जानता, विशेष अवसरों पर, और विशेष स्थानों पर; अपने घर पर, विशेष रूप से, और रविवार की शाम को, जब उसके पास करने के लिए कुछ न हो। '

मिस्टर डार्सी मुस्कुराया, लेकिन एलिजाबेथ ने सोचा कि वह महसूस कर सकती है कि वह नाराज था, और इसलिए उसने अपनी हंसी की जाँच की। मिस बिंगले ने इस तरह की बकवास बात करने के लिए अपने भाई के साथ एक बहिष्कार में, अपने द्वारा प्राप्त की गई नाराज़गी का गर्मजोशी से विरोध किया।

‘मुझे आपका डिज़ाइन, बिंगले दिख रहा है, 'उनके दोस्त ने कहा। आप एक तर्क को नापसंद करते हैं, और इसे चुप करना चाहते हैं। '

शायद मैं करता हूँ। विवाद बहुत ज्यादा विवादों की तरह हैं। यदि आप और मिस बेनेट आपको कमरे से बाहर निकलने तक रोकेंगे, तो मैं बहुत आभारी रहूंगा; और फिर तुम मुझे जो कुछ भी पसंद हो, कह सकते हो। '

एलिजाबेथ ने कहा, 'आप जो पूछते हैं, वह मेरी ओर से कोई बलिदान नहीं है; और मिस्टर डार्सी ने अपने पत्र को बहुत बेहतर तरीके से पूरा किया। '

उसकी सलाह, और अपना पत्र पूरा किया।

 जब वह व्यवसाय समाप्त हो गया, तो उन्होंने मिस बिंगले और एलिजाबेथ को कुछ संगीत का आनंद लेने के लिए आवेदन किया। मिस बिंगले ने पियानोवादक के लिए कुछ क्षीणता के साथ कदम रखा; और, एक विनम्र अनुरोध के बाद कि एलिजाबेथ जिस तरह से विनम्रता और अधिक ईमानदारी से नकारात्मक के रूप में दूसरे का नेतृत्व करेगी, उसने खुद को बैठा लिया।

श्रीमती हर्स्ट ने अपनी बहन के साथ गाया, और जब वे इस प्रकार कार्यरत थे, तो एलिजाबेथ अवलोकन करने में मदद नहीं कर सकीं, क्योंकि उन्होंने कुछ संगीत पुस्तकों को बंद कर दिया था, जो वाद्ययंत्र पर लेटे हुए थे, कितनी बार मिस्टर डार्सी की नजरें उस पर टिकी थीं। वह शायद ही जानती हो कि यह कैसे माना जाए कि वह इतने महान व्यक्ति की प्रशंसा की वस्तु हो सकती है; और फिर भी उसे उसे देखना चाहिए क्योंकि वह उसे नापसंद करता था, फिर भी वह अधिक अजीब था। वह केवल कल्पना कर सकता है, हालांकि, अंत में, उसने अपना नोटिस आकर्षित किया क्योंकि किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में एक अधिकार के अपने विचारों के अनुसार कुछ और गलत और निंदनीय था। दमन ने उसे पीड़ा नहीं दी। अपने अनुमोदन की देखभाल के लिए उसे बहुत कम पसंद था।

कुछ इतालवी गाने बजाने के बाद, मिस बिंगले ने एक जीवंत स्कॉच हवा से आकर्षण को अलग किया; और जल्द ही मिस्टर डार्सी, एलिजाबेथ के पास आकर, उससे कहा:

क्या आप रील डांस करने के ऐसे मौके को जब्त करने के लिए, एक महान झुकाव, मिस बेनेट महसूस नहीं करते हैं? '

वह मुस्कुराई लेकिन कोई जवाब नहीं दिया। उसने अपनी चुप्पी पर कुछ आश्चर्य के साथ सवाल दोहराया।

‘ओह!’ उसने कहा,  मैंने आपको पहले सुना था, लेकिन मैं तुरंत यह निर्धारित नहीं कर सका कि जवाब में क्या कहना है। आप मुझे चाहते थे, मुझे पता है, 'हां' कहने के लिए, कि आपको मेरे स्वाद को तुच्छ समझने की खुशी हो सकती है; लेकिन मैं हमेशा इस तरह की योजनाओं को उखाड़ फेंकने में और अपने पूर्व अवमानना ​​के एक व्यक्ति को धोखा देने में प्रसन्न हूं। इसलिए, मैंने आपको यह बताने के लिए अपना मन बना लिया है, कि मैं एक रील नृत्य नहीं करना चाहता हूं और यदि आप हिम्मत करते हैं तो अब मुझे घृणा करना चाहिए। '

‘वास्तव में मेरी हिम्मत नहीं है। '

एलिजाबेथ, बल्कि उससे एक रॉन्ट की उम्मीद कर रही थी, जो उसकी वीरता पर चकित थी; लेकिन उसके तरीके में मिठास और मधुरता का मिश्रण था जिसने उसके लिए किसी का भी साथ देना मुश्किल कर दिया था और डार्सी को कभी भी किसी महिला ने इतना पसंद नहीं किया था जितना कि वह उसके द्वारा किया गया था। वह वास्तव में यह मानता था कि यह उसके संबंधों की हीनता के लिए नहीं था, उसे कुछ खतरे में होना चाहिए।

मिस बिंगले ने देखा, या ईर्ष्या होने के लिए पर्याप्त संदेह किया; और अपने प्यारे दोस्त जेन की बरामदगी के लिए उसकी बड़ी चिंता ने एलिजाबेथ से छुटकारा पाने की उसकी इच्छा से कुछ सहायता प्राप्त की।

वह अक्सर डार्सी को अपने मेहमान को नापसंद करने की कोशिश करता था, ताकि उनकी शादी की बात हो सके और इस तरह के गठबंधन में उनकी खुशी की योजना बनाई जा सके।

मुझे आशा है, 'उसने कहा, क्योंकि वे अगले दिन झाड़ी में एक साथ चल रहे थे, ‘आप अपनी सास को कुछ संकेत देंगे, जब यह वांछनीय घटना होती है, जैसे कि उसकी जीभ को पकड़ना; और यदि आप इसे कम्पास कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि अधिकारियों के बाद चलने वाली छोटी लड़कियां। और, यदि मैं किसी विषय का इतना नाजुक उल्लेख कर सकता हूं, तो उस छोटी सी चीज को जांचने का प्रयास करें, जो दंभ और असिद्धता की सीमा है, जो आपकी महिला के पास है। '

 क्या मेरी घरेलू गुंडागर्दी का प्रस्ताव करने के लिए आपके पास कुछ और है? '

'ओह! हाँ। अपने चाचा और चाची फिलिप्स के चित्रों को पेमबली की गैलरी में रखा जाए। उन्हें अपने महान-चाचा जज के बगल में रखो। वे एक ही पेशे में हैं, आप जानते हैं, केवल विभिन्न लाइनों में। जैसा कि आपकी एलिजाबेथ की तस्वीर के लिए है, आपके पास वह चित्र नहीं होना चाहिए, जो चित्रकार उन खूबसूरत आंखों के लिए न्याय कर सकता है? '

यह आसान नहीं होगा, वास्तव में, उनकी अभिव्यक्ति को पकड़ने के लिए, लेकिन उनका रंग और आकार, और पलकें, इसलिए उल्लेखनीय रूप से, नकल की जा सकती हैं। '

उस समय उनकी मुलाकात श्रीमती हर्स्ट और एलिजाबेथ के स्वयं के एक और चलने से हुई थी।

मिस बिंगले ने कहा, 'मुझे नहीं पता था कि आप चलना चाहते हैं,' कुछ असमंजस की स्थिति में, ऐसा नहीं था।

‘आपने हमें बहुत बीमार कर दिया, 'श्रीमती हर्स्ट ने जवाब दिया,' हमें बताए बिना भाग जाना कि आप बाहर आ रहे थे। '

फिर मिस्टर डार्सी के असंतुष्ट हाथ को लेते हुए, वह खुद से चलने के लिए एलिजाबेथ को छोड़ दिया। रास्ता सिर्फ तीन भर्ती कराया।

श्री डार्सी ने उनकी अशिष्टता महसूस की, और तुरंत कहा:

 यह चलना हमारी पार्टी के लिए पर्याप्त नहीं है। हमने एवेन्यू में बेहतर जाना था। '

लेकिन एलिजाबेथ, जिनके पास रहने के लिए कम से कम झुकाव नहीं था, ने हंसते हुए जवाब दिया:

'नहीं नहीं; ठहरो तुम कहां हो। आप आकर्षक रूप से समूहबद्ध हैं, और असामान्य लाभ के लिए दिखाई देते हैं।

चौथा स्वीकार करने से सुरम्य खराब हो जाएगा। अलविदा।

एक दिन या दो दिन में फिर से घर पर होने की उम्मीद में, वह खुशी से झूमती हुई चली गई। जेन को पहले ही इतना बरामद कर लिया गया था कि वह उस शाम एक-दो घंटे के लिए अपना कमरा छोड़ने का इरादा कर रही थी।

Comments