PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 6

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 6

लंबे समय तक की महिलाओं ने जल्द ही नीदरलैंड के उन लोगों का इंतजार किया। यात्रा जल्द ही नियत रूप में वापस आ गई थी। मिसबेनेट की मनभावन श्रीमतीहर्स्ट और मिस बिंगले की सद्भावना पर बढ़ी; और यद्यपि माँ को असहनीय पाया गया था, और छोटी बहनें बोलने के लायक नहीं थीं, उन्हें THEM से बेहतर परिचित होने की इच्छा व्यक्त की गई थी। जेन द्वारा, यह ध्यान सबसे बड़ी खुशी के साथ प्राप्त हुआ था, लेकिन एलिजाबेथ ने अभी भी हर किसी के इलाज में सुपरसीलिटी देखी, शायद ही अपनी बहन को छोड़कर, और उन्हें पसंद नहीं कर सकी; हालांकि जेन के प्रति उनकी दया, जैसे कि यह थी, उनके भाई की प्रशंसा के प्रभाव से सभी संभावना में उत्पन्न होने वाले मूल्य थे। जब भी वे मिलते थे तो आमतौर पर यह स्पष्ट होता था कि वह डीआईडी ​​की प्रशंसा करता है और एचईआर के लिए यह भी उतना ही स्पष्ट है कि जेन उस वरीयता के लिए उपज रहा था जो उसने पहले से उसके लिए मनोरंजन करना शुरू कर दिया था, और एक तरह से बहुत प्यार करने वाला था ; लेकिन उसने खुशी के साथ माना कि जेन द्वारा एकजुट होने के बाद से यह सामान्य रूप से दुनिया द्वारा खोजा जाने की संभावना नहीं थी, भावना की बड़ी ताकत, संयम और एक समान रूप से हंसमुखता के साथ जो उसे साम्राज्य के संदेह से बचाएगी। उसने अपनी दोस्त मिस लुकास से इसका जिक्र किया।

‘यह शायद सुखद हो सकता है,’ चार्लोट ने कहा, be ऐसे मामले में जनता पर थोपने में सक्षम होना; लेकिन यह कभी-कभी बहुत संरक्षित होने का नुकसान है। यदि कोई महिला अपने स्नेह को उसी कौशल से छिपाती है, तो वह उसे ठीक करने का अवसर खो सकती है; और फिर यह दुनिया को समान रूप से विश्वास करने के लिए खराब सांत्वना होगी

अंधेरा। लगभग हर लगाव में कृतज्ञता या घमंड की इतनी अधिकता होती है, कि किसी को भी छोड़ना सुरक्षित नहीं होता है। हम सभी बेगिन स्वतंत्र रूप से एक मामूली वरीयता काफी स्वाभाविक है; लेकिन हम में से बहुत कम लोग हैं, जिनके पास इतना दिल है कि वे बिना किसी प्रोत्साहन के वास्तव में प्यार कर सकते हैं। दस में से नौ मामलों में एक महिला को लगता है कि वह जितना महसूस करती है उससे कहीं अधिक स्नेह दिखाती है। बिंगले आपकी बहन को निस्संदेह पसंद करता है; लेकिन वह कभी भी उसकी तरह अधिक नहीं कर सकता है, अगर वह उस पर मदद नहीं करता है। '

मदद लेकिन वह उसकी मदद करता है, जितनी उसकी प्रकृति अनुमति देगी। अगर मैं उसके प्रति अपने संबंध को महसूस कर सकता हूं, तो उसे वास्तव में एक सरल व्यक्ति होना चाहिए, न कि इसे खोजने के लिए। '

‘याद रखें, एलिजा, कि वह जेन के स्वभाव को नहीं जानता, जैसा कि आप करते हैं। '

महिला लेकिन अगर कोई महिला किसी पुरुष के लिए आंशिक है, और इसे छुपाने का प्रयास नहीं करती है, तो उसे इसका पता लगाना चाहिए। '

‘शायद वह पर्याप्त है, अगर वह उसे पर्याप्त देखता है। लेकिन, हालांकि बिंगले और जेन सहिष्णुता से अक्सर मिलते हैं, यह कभी भी कई घंटों तक एक साथ नहीं होता है; और, जैसा कि वे हमेशा बड़े मिश्रित दलों में एक-दूसरे को देखते हैं, यह असंभव है कि हर क्षण एक साथ बातचीत करने में नियोजित किया जाए। इसलिए जेन को हर आधे घंटे में सबसे अधिक समय देना चाहिए, जिसमें वह अपना ध्यान आकर्षित कर सके। जब वह उसके लिए सुरक्षित होगी, तो उसके प्यार में पड़ने के लिए और अधिक फुरसत होगी, जितना वह चुनती है। '

एलिजाबेथ आपकी योजना एक अच्छी है, ’एलिजाबेथ ने उत्तर दिया, कुछ भी तो नहींजहां कुछ भी प्रश्न में नहीं है, लेकिन अच्छी तरह से विवाहित होने की इच्छा है, और अगर मुझे एक अमीर पति या किसी भी पति को पाने के लिए निर्धारित किया गया है, तो मुझे कहना है कि मुझे इसे अपनाना चाहिए। लेकिन ये जेन की भावनाएं नहीं हैं; वह डिजाइन द्वारा अभिनय नहीं कर रही है। अभी तक, वह अपने स्वयं के संबंध की डिग्री के बारे में निश्चित नहीं हो सकती है और न ही अपनी तर्कशीलता के कारण। वह उसे केवल एक पखवाड़े से जानती है। उन्होंने मेरिनटन में उनके साथ चार नृत्य किए; उसने उसे अपने घर पर एक सुबह देखा, और उसके साथ चार बार कंपनी में भोजन किया। यह उसके चरित्र को समझने के लिए पर्याप्त नहीं है। '

का प्रतिनिधित्व करते हैं जैसा कि आप इसका प्रतिनिधित्व करते हैं। अगर उसने उसके साथ केवल छेड़छाड़ की होती, तो उसे केवल यह पता चलता कि क्या उसे अच्छी भूख थी; लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि चार शामें भी एक साथ बिताई गई हैं और चार शामें बहुत अच्छा कर सकती हैं। '

'हाँ; इन चार संधियों ने उन्हें यह पता लगाने में सक्षम किया है कि वे दोनों वाणिज्य की तुलना में विन्ग-एन की तरह बेहतर हैं; लेकिन किसी भी अन्य प्रमुख विशेषता के संबंध में, मुझे नहीं लगता कि बहुत कुछ सामने आया है। '

‘ठीक है, 'शार्लेट ने कहा,साथ में मैं अपने पूरे दिल से जेन की सफलता की कामना करती हूं; और अगर वह उससे शादी कर रहा था-दु: ख, मुझे लगता है कि वह खुशी का एक अच्छा मौका था जैसे कि वह एक बारहमासी के लिए अपने चरित्र का अध्ययन कर रहे थे। शादी में खुशी पूरी तरह से एक मौका है। यदि पार्टियों के निपटारे कभी एक-दूसरे के लिए इतने अच्छे हैं या पहले से ही समान हैं, तो यह कम से कम उनकी गुंडागर्दी को आगे नहीं बढ़ाता है। वे हमेशा अपने हिस्से के विपरीत पर्याप्त रूप से विकसित होते रहते हैं, ताकि वे अपने हिस्से में हों; और जिस व्यक्ति के साथ आप अपना जीवन गुजारना चाहते हैं, उसके दोषों को कम से कम जानना बेहतर है। '

‘आप मुझे हँसाते हैं, शार्लेट; लेकिन यह ध्वनि नहीं है। आप जानते हैं कि यह ध्वनि नहीं है, और आप कभी भी इस तरह से कार्य नहीं करेंगे। '

मिस्टर बिंगले की बहन के प्रति उनके नजरिए को देखते हुए, एलिजाबेथ को इस बात पर शक था कि वह खुद दोस्त की नजर में कुछ दिलचस्पी की वस्तु बन रही थी। श्री डार्सी ने पहली बार उसे बहुत सुंदर होने की अनुमति दी थी; उन्होंने गेंद पर प्रशंसा किए बिना उसे देखा था; और जब वे अगली बार मिले, तो उन्होंने केवल आलोचना करने के लिए उसकी ओर देखा। लेकिन जल्द ही उन्होंने खुद को और अपने दोस्तों को यह स्पष्ट कर दिया था कि उनके चेहरे पर शायद ही कोई अच्छी विशेषता थी, क्योंकि उन्होंने पाया कि यह उनकी अंधेरे आंखों की सुंदर अभिव्यक्ति से असामान्य रूप से बुद्धिमान हो गया था। इस खोज ने कुछ अन्य लोगों को समान रूप से बंधक बनाने में सफलता प्राप्त की। यद्यपि उन्होंने अपने रूप में पूर्ण समरूपता की एक से अधिक विफलता के साथ एक महत्वपूर्ण आंख का पता लगाया था, उन्हें अपने आंकड़े को हल्का और मनभावन मानने के लिए मजबूर किया गया था; और यह मानने के बावजूद कि उसके शिष्टाचार फैशनेबल दुनिया के नहीं थे, वह अपने आसान खेल से पकड़ा गया था। इसमें से वह बिल्कुल अनजान थी; उसके लिए वह केवल वह आदमी था जिसने खुद को कहीं और सहमत नहीं किया था, और जिसने उसके साथ नृत्य करने के लिए पर्याप्त सुंदर नहीं सोचा था।

वह उसके बारे में और अधिक जानने की इच्छा रखने लगा, और खुद के साथ बातचीत करने की दिशा में एक कदम के रूप में, दूसरों के साथ उसकी बातचीत में भाग लिया। उनके ऐसा करने से उनका ध्यान आकर्षित हुआ। यह सर विलियम लुकास में था, जहां एक बड़ी पार्टी को इकट्ठा किया गया था।

‘श्री डार्सी का क्या अर्थ है, 'उसने कहा कि शार्लोट से, el कर्नल फोर्स्टर के साथ मेरी बातचीत सुनकर?'

सवाल यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर केवल श्री डार्सी ही दे सकते हैं। '

कर देता हैलेकिन अगर वह ऐसा करता है तो मैं निश्चित रूप से उसे बता दूंगा कि मैं देख रहा हूं कि वह क्या है। उसके पास बहुत ही व्यंग्यात्मक आंख है, और अगर मैं खुद को असिद्ध होने से शुरू नहीं करता हूं, तो मैं जल्द ही उससे डरूंगा। '

उनके जल्द ही उनके पास आने पर, हालांकि बोलने का कोई इरादा नहीं होने के बावजूद, मिस लुकास ने अपने दोस्त को उनके सामने इस तरह के विषय का उल्लेख करने के लिए ललकारा; जो तुरंत एलिजाबेथ को ऐसा करने के लिए उकसाता है, उसने उससे कहा और कहा:

‘क्या आपने नहीं सोचा, मिस्टर डार्सी, कि मैंने अपने आप को अभी-अभी असामान्य रूप से व्यक्त किया है, जब मैं कर्नल फोर्स्टर को हमें मर्टन पर गेंद देने के लिए चिढ़ा रहा था? '

ऊर्जामहान ऊर्जा के साथ; लेकिन यह हमेशा एक विषय है जो एक महिला को ऊर्जावान बनाता है। '

पर आप हम पर गंभीर हैं। '

मिस लुकास ने कहा, 'जल्द ही इसे बदल दिया जाएगा।'

साधन मैं इंस्ट्रूमेंट खोलने जा रहा हूं, एलिजा, और आपको पता है कि क्या होता है। '

बहुत आप मित्र के रूप में बहुत ही अजीब प्राणी हैं! हमेशा मुझे किसी और से पहले खेलना और गाना चाहते हैं! यदि मेरी वैनिटी ने संगीतमय मोड़ ले लिया होता, तो आप अमूल्य होते; लेकिन जैसा कि यह है, मैं वास्तव में उन लोगों के सामने नहीं बैठूंगा, जिन्हें बहुत अच्छे कलाकार सुनने की आदत होनी चाहिए। '' मिस लुकास की दृढ़ता पर, हालांकि, उन्होंने कहा, 'बहुत अच्छा, अगर ऐसा होना चाहिए, तो यह होना ही चाहिए। । और मिस्टर डार्सी पर गंभीर रूप से नज़र रखते हुए, 'एक पुरानी पुरानी कहावत है, जिसे यहाँ हर कोई निश्चित रूप से परिचित है:' अपने दलिया को ठंडा करने के लिए अपनी सांस को बनाए रखें '; और मैं अपना गीत गुनगुनाता रहूंगा। '

उसका प्रदर्शन मनभावन था, हालाँकि कोई साधन नहीं था। एक या दो गाने के बाद, और इससे पहले कि वह कई गीतों के जवाबों का जवाब दे सके जो वह फिर से गाएंगी, वह अपनी बहन मरियम द्वारा इस उपकरण में उत्सुकता से सफल हुई, जिसके पास परिवार में एकमात्र सादा व्यक्ति होने के परिणामस्वरूप काम किया। ज्ञान और उपलब्धियों के लिए कठिन था, हमेशा प्रदर्शन के लिए अधीर था।

मैरी के पास न तो प्रतिभा थी और न ही स्वाद; और हालांकि वैनिटी ने उसे अपना आवेदन दिया था, लेकिन इसने उसे एक पांडित्यपूर्ण हवा और गर्भ धारण करने का तरीका दिया था, जो कि उसकी पहुंच से कहीं अधिक उत्कृष्टता को घायल कर देता था। एलिजाबेथ, आसान और अप्रभावित, बहुत अधिक खुशी के साथ सुनी गई थी, हालांकि आधा इतना अच्छा नहीं खेल रहा था; और मैरी, एक लंबे कंसर्ट के अंत में, स्कॉच और आयरिश हवाओं द्वारा उनकी छोटी बहनों के अनुरोध पर स्तुति और कृतज्ञता खरीदकर खुशी हुई, जो लुकास और कुछ दो या तीन अधिकारियों के साथ नृत्य में उत्सुकता से शामिल हुईं। कमरे के एक छोर पर।

श्री डार्सी शाम को गुजारने के ऐसे मोड पर चुपचाप आक्रोश में उनके पास आकर खड़े हो गए, सभी बातचीत के बहिष्कार के लिए, और सर विलियम लुकास उनके पड़ोसी थे, यह महसूस करने के लिए बहुत अधिक तल्लीन थे कि सर विलियम के इस तरह शुरू होने तक:

लोग युवा लोगों के लिए यह एक आकर्षक मनोरंजन है, श्री डार्सी! नृत्य के बाद ऐसा कुछ नहीं है। मैं इसे पॉलिश किए गए समाज के पहले शोधन के रूप में मानता हूं। '

'निश्चित रूप से महाशय; और इसका लाभ दुनिया के कम पॉलिश समाजों के बीच प्रचलित होने का भी है। हर दिलकश डांस कर सकता है। '

सर विलियम केवल मुस्कुराया। ‘आपका मित्र प्रसन्नतापूर्वक प्रदर्शन करता है,’ बिंगले समूह में शामिल होने को देखते हुए वह विराम के बाद भी चलता रहा;और मुझे संदेह है कि आप स्वयं विज्ञान में एक निपुण व्यक्ति नहीं हैं, मिस्टर डार्सी। '

‘आपने मुझे मेरिटॉन में नृत्य करते हुए देखा, मुझे विश्वास है, सर। '

‘हां, वास्तव में, और दृष्टि से कोई असंगत खुशी नहीं मिली। क्या आप अक्सर सेंट जेम्स पर नृत्य करते हैं? '

। कभी नहीं, सर। '

सोच क्या आपको नहीं लगता कि यह जगह के लिए एक उचित प्रशंसा होगी? '

प्रशंसा यह एक प्रशंसा है जिसे मैं किसी भी स्थान पर कभी नहीं चुकाता हूं अगर मैं इससे बच सकता हूं। '

‘आपके पास शहर में एक घर है, मैं समाप्त करता हूं? '

 मिस्टर डार्सी झुक गए।

खुद मैंने एक बार शहर में खुद को ठीक करने के बारे में सोचा था, क्योंकि मैं श्रेष्ठ समाज का पक्षधर हूं; लेकिन मुझे यह बिल्कुल तय नहीं लगा कि लंदन की हवा लेडी लुकास से सहमत होगी। '

 वह जवाब की उम्मीद में रुक गया; लेकिन उसके साथी को कोई बनाने के लिए निपटाया नहीं गया था; और एलिजाबेथ उस पल की ओर बढ़ रही थी, वह एक बहुत ही वीरतापूर्ण कार्य कर रही थी, और उसे बाहर बुलाया:

नृत्य मेरी प्यारी मिस एलिजा, तुम नाच क्यों नहीं रही हो? श्री डार्सी, आप मुझे इस युवा महिला को एक बहुत ही वांछित साथी के रूप में प्रस्तुत करने की अनुमति दें। आप नाचने से मना नहीं कर सकते; मुझे यकीन है कि जब आपके सामने इतनी सुंदरता है। ' सर विलियम के संपर्क में:

‘दरअसल, सर, मेरा नाचने का कम से कम इरादा नहीं है। मुझे लगता है कि आपको यह नहीं लगता कि मैं इस तरह से एक साथी के लिए भीख माँगता हूँ। '

श्री डार्सी, गंभीर स्वामित्व के साथ, उसके हाथ के सम्मान की अनुमति देने का अनुरोध किया, लेकिन व्यर्थ में। एलिजाबेथ निर्धारित नहीं थी; न ही सर विलियम ने अनुनय-विनय के अपने प्रयास से उसके उद्देश्य को हिला दिया।

‘आप डांस में बहुत ज्यादा मिस करती हैं, मिस एलिजा, कि मुझे आपको देखकर खुशी से इनकार करना क्रूर है; और हालांकि यह सज्जन आम तौर पर मनोरंजन को नापसंद करते हैं, उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, मुझे यकीन है, हमें आधे घंटे के लिए उपकृत करना होगा। '

'श्री। डार्सी सभी राजनीति है, 'एलिजाबेथ ने मुस्कुराते हुए कहा।

वास्तव में वह वास्तव में है; लेकिन, मेरी प्रिय मिस एलिजा की अनिच्छा को देखते हुए, हम इस बात पर आश्चर्य नहीं कर सकते कि इस तरह के साथी पर आपत्ति कौन करेगा? '

एलिजाबेथ ने कट्टर रूप से देखा, और दूर हो गई। उसके प्रतिरोध ने उसे सज्जन के साथ घायल नहीं किया था, और वह कुछ शालीनता के साथ उसके बारे में सोच रहा था, जब इस तरह बिंगो ने उसे स्वीकार किया: मैं आपकी श्रद्धा के विषय का अनुमान लगा सकता हूं। '

नहीं मुझे कल्पना नहीं करनी चाहिए। '

 किस तरह आप इस बात पर विचार कर रहे हैं कि ऐसे समाज में इस तरह से कई शामें कैसे बीतेंगी; तथा
वास्तव में मैं आपकी राय से काफी प्रभावित हूं। मैं कभी ज्यादा नाराज नहीं था! तुच्छता, और अभी तक शोर कुछ भी नहीं है, और फिर भी उन सभी लोगों का आत्म-महत्व! मैं उन पर आपकी सख्ती को सुनने के लिए क्या दे सकता हूं! '

Comments