PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 9

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 9


Elizabeth Bennet, heroine of Pride and prejudice 2005

एलिजाबेथ ने रात का समय अपनी बहन के कमरे में गुज़ारा, और सुबह पूछताछ के लिए एक सहनीय जवाब भेजने में सक्षम होने की खुशी थी, जो उसने मिस्टर बिंगले से एक गृहिणी द्वारा बहुत जल्दी प्राप्त किया, और कुछ समय बाद दोनों में से सुरुचिपूर्ण महिलाओं को जो अपनी बहनों पर इंतजार कर रहे थे। हालांकि, इस संशोधन के बावजूद, उसने अपनी मां को जेन की यात्रा करने और अपनी स्थिति का अपना निर्णय लेने के लिए इच्छुक एक नोट लॉन्गबोरन को भेजने का अनुरोध किया। नोट तुरंत भेजा गया था, और इसकी सामग्री को जल्दी से अनुपालन किया गया था। श्रीमती बेनेट, अपनी दो सबसे छोटी लड़कियों के साथ, परिवार के नाश्ते के तुरंत बाद नेदरफील्ड पहुँची।

अगर वह जेन को किसी भी स्पष्ट खतरे में पाता, तो श्रीमती बेनेट बहुत दुखी होती; लेकिन उसे यह देखकर संतुष्ट होने के कारण कि उसकी बीमारी चिंताजनक नहीं थी, उसे तुरंत ठीक होने की कोई इच्छा नहीं थी, क्योंकि स्वास्थ्य के लिए उसकी बहाली शायद उसे नीदरलैंड से हटा देगी। वह अपनी बेटी को घर ले जाने के प्रस्ताव को नहीं सुनेगी; एक ही समय के बारे में आने वाले एपोथेकरी ने इसे उचित नहीं समझा। मिस बिंगले की उपस्थिति और निमंत्रण पर जेन के साथ थोड़ी देर बैठने के बाद, मां और तीन बेटियों ने उसे नाश्ते के पार्लर में भाग लिया। बिंगले उन्हें इस उम्मीद के साथ मिले कि श्रीमती बेनेट ने मिस बेनेट को उनकी अपेक्षा से बदतर नहीं पाया।

‘दरअसल मेरे पास है, सर, 'उसका जवाब था। ‘वह स्थानांतरित होने के लिए बहुत बीमार है। श्री जोन्स कहते हैं कि हमें उसे स्थानांतरित करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। हमें आपकी दया पर थोड़ा अधिक भरोसा करना चाहिए। '' हटा दिया गया! '' बिंगले ने पुकारा। Be यह नहीं सोचा जाना चाहिए। मेरी बहन, मुझे यकीन है, उसे हटाने के बारे में नहीं सुना होगा। '

'आप इस पर निर्भर हो सकते हैं, मैडम, 'मिस बिंगले ने कहा, ठंडी शिष्टता के साथ,' कि मिस बेनेट को हर संभव ध्यान प्राप्त होगा, जबकि वह हमारे साथ बनी हुई है। '

श्रीमती बेनेट अपनी स्वीकारोक्ति में प्रवीण थीं।

'मुझे यकीन है,' उसने कहा, 'अगर यह इतने अच्छे दोस्तों के लिए नहीं था, तो मुझे नहीं पता कि उसका क्या होगा, क्योंकि वह वास्तव में बहुत बीमार है, और एक बड़ा सौदा भुगतती है, हालांकि दुनिया में सबसे बड़े धैर्य के साथ, जो हमेशा उसके साथ होता है, उसके लिए, बिना किसी अपवाद के, जो सबसे मधुर स्वभाव है, जो मुझे कभी मिला है। मैं अक्सर अपनी अन्य लड़कियों को बताता हूं कि वे उनके लिए कुछ भी नहीं हैं। आपके यहाँ एक स्वीट रूम, मिस्टर बिंगले और बजरी की सैर पर आकर्षक संभावना है। मुझे देश में ऐसी कोई जगह नहीं पता है जो नीदरलैंड के बराबर हो। आप जल्दी में इसे छोड़ने के बारे में नहीं सोचेंगे, मुझे उम्मीद है, हालांकि आपके पास एक छोटा पट्टा है। '

‘मैं जो कुछ भी करता हूं वह जल्दी में किया जाता है, 'उसने उत्तर दिया; I और इसलिए अगर मुझे नेदरफील्ड छोड़ने का संकल्प करना चाहिए, तो मुझे पाँच मिनट में बंद कर देना चाहिए। वर्तमान में, हालांकि, मैं अपने आप को यहां काफी हद तक तय मानता हूं। '

एलिजाबेथ ने कहा कि जैसा मैंने सोचा है, वैसा ही होना चाहिए।‘तुम मुझे समझने लगते हो, क्या तुम? 

'' उसने रोते हुए उसकी ओर देखा।'ओह! हां, मैं आपको पूरी तरह से समझता हूं।

'परंतु मेरी इच्छा है कि मैं इसे एक तारीफ के लिए ले जाऊं, लेकिन मुझे डर है कि आसानी से देखा जा सकता है। 
'यह ऐसा ही होता है। यह इस बात का पालन नहीं करता है कि एक गहरा, जटिल चरित्र आपके जैसे व्यक्ति की तुलना में अधिक या कम अनुमानित है। '

लिजी ने अपनी माँ को पुकारा, 'याद रखो कि तुम कहाँ हो और जंगली तरीके से नहीं चलती हो जो तुम घर पर करने के लिए झेलती हो।'

'मैं पहले नहीं जानता था, 'तुरंत बिंगले जारी रखा, थे आप चरित्र के एक स्टूडियो थे। यह एक मनोरंजक अध्ययन होना चाहिए। '

उलझा हुआ हां, लेकिन जटिल चरित्र सबसे अधिक मनोरंजक हैं। उन्हें कम से कम एक फायदा है। '

'देश,' डार्सी ने कहा, 'सामान्य आपूर्ति में, लेकिन इस तरह के अध्ययन के लिए कुछ विषय हो सकते हैं। एक देश के पड़ोस में, आप एक बहुत ही सीमित और बिना सोचे-समझे समाज में कदम रखते हैं। '

‘लेकिन लोग खुद को इतना बदल देते हैं, कि उनमें कुछ नया देखने को मिलता है।

‘हाँ, वास्तव में, श्रीमती बेनेट रोया, देश पड़ोस का उल्लेख करने के अपने तरीके से नाराज। ‘मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि देश में टाउन में काफी कुछ चल रहा है। '

हर कोई आश्चर्यचकित था, और डार्सी, उसे एक पल के लिए देखने के बाद, चुपचाप दूर हो गया। श्रीमती बेनेट, जो उनके प्रति पूर्ण विजय प्राप्त कर चुकी थीं, ने जीत हासिल की।

उस मैं यह नहीं देख सकता कि दुकानों और सार्वजनिक स्थानों को छोड़कर, मेरे हिस्से के लिए लंदन का कोई बड़ा फायदा है। देश एक बड़ा सौदागर है, क्या यह अब मिस्टर बिंगले है? '

‘जब मैं देश में हूं, 'उसने जवाब दिया, in मैं इसे छोड़ने की इच्छा कभी नहीं करता; और जब मैं शहर में होता हूं तो यह बहुत ज्यादा होता है। उनके प्रत्येक फायदे हैं, और मैं दोनों में समान रूप से खुश हो सकता हूं। '

ऐ, ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास सही स्वभाव है। लेकिन उस सज्जन, 'डार्सी को देखकर, लगता है कि देश कुछ भी नहीं था।'

‘वास्तव में, मम्मा, तुम गलत हो,’ एलिजाबेथ ने अपनी मां के लिए शरमाते हुए कहा।  आपने मिस्टर डार्सी को काफी गलत समझा। उनका केवल यह मतलब था कि देश में कस्बे की तरह बहुत सारे लोग नहीं थे, जिन्हें आपको सच मान लेना चाहिए। '

निश्चित रूप से, मेरे प्रिय, किसी ने नहीं कहा कि वहाँ थे; लेकिन इस पड़ोस में कई लोगों के साथ नहीं मिलने के रूप में, मेरा मानना है कि कुछ पड़ोस बड़े हैं। मुझे पता है कि हम चार-बीस परिवारों के साथ भोजन करते हैं।

'एलिजाबेथ के लिए चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन बिंगले को अपने मुकाबले को बनाए रखने में सक्षम बनाया जा सकता है। उसकी बहन कम नाजुक थी और उसने बहुत ही भावपूर्ण मुस्कान के साथ मिस्टर डार्सी की ओर अपनी आँखें निर्देशित कीं। एलिजाबेथ, कुछ ऐसा कहने के लिए जो अपनी मां के विचारों को बदल सकती है, अब उससे पूछा कि क्या शेर्लोट लुकास उसके आने के बाद से लॉन्गबोरन में थे। 

हां, उसने कल अपने पिता के साथ फोन किया। सर विलियम, श्री बिंगले क्या सहमत आदमी है, वह नहीं है? इतना फैशन का आदमी! इतना कोमल और आसान! हर किसी के पास कहने के लिए उसके पास हमेशा कुछ न कुछ होता था। अच्छा प्रजनन का मेरा विचार है; और वे व्यक्ति जो खुद को बहुत महत्वपूर्ण समझते हैं, और कभी अपना मुंह नहीं खोलते हैं, इस मामले में काफी गलती करते हैं। 

'‘क्या शार्लेट ने तुम्हारे साथ भोजन किया? '

Would नहीं, वह घर जाएगी। मुझे कल्पना है कि वह मिनेस-पीज़ के बारे में चाहती थी। मेरे हिस्से के लिए, श्री बिंगले, मैं हमेशा ऐसे नौकर रखता हूं जो अपना काम खुद कर सकते हैं; मेरी बेटियों को बहुत अलग तरीके से लाया जाता है, लेकिन हर किसी को अपने लिए न्याय करना है, और लुकास एक बहुत अच्छी तरह की लड़की हैं, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं। यह एक दया है कि वे सुंदर नहीं हैं! ऐसा नहीं है कि मुझे लगता है कि चार्लोट बहुत सादा है, लेकिन फिर वह हमारी खास दोस्त है। '

वह एक बहुत ही सुखद युवती लगती है। '

'ओह! प्रिय, हाँ; लेकिन आपका खुद का होना चाहिए वह बहुत सादा है। खुद लेडी लुकास ने अक्सर ऐसा कहा है और मुझे जेन की सुंदरता के बारे में बताया। मुझे अपने बच्चे का घमंड करना पसंद नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए, जेन एक अक्सर किसी को भी बेहतर नहीं देखता है। ऐसा हर कोई कहता है। मुझे अपने पक्षपात पर भरोसा नहीं है। जब वह केवल पंद्रह वर्ष की थी, तब मेरे भाई गार्डिनर के शहर में एक आदमी था, जो उससे प्यार करता था कि मेरी भाभी को यकीन था कि वह हमारे आने से पहले उसे एक प्रस्ताव देगा। लेकिन, हालांकि, वह नहीं किया। शायद वह उसे बहुत छोटा समझती थी। हालाँकि, उन्होंने उस पर कुछ छंद लिखे, और बहुत ही सुंदर थे। '

एलिजाबेथ ने अधीरता से कहा, 'और इसलिए उन्होंने अपना स्नेह समाप्त कर दिया।' ‘बहुत से लोग हैं, मैं कल्पना करता हूं, उसी तरह से पार करता हूं। मुझे आश्चर्य है कि किसने पहली बार प्यार को दूर करने में कविता की प्रभावकारिता की खोज की! '
Mrs Bannet's daughters and wife
डार्सी ने कहा, '' मुझे कविता को प्रेम का भोजन माना जाता है।

May एक अच्छा, कुशल, स्वस्थ प्रेम हो सकता है। सब कुछ पोषण करता है जो पहले से ही मजबूत है। लेकिन अगर यह केवल एक मामूली, झुकाव की तरह है, तो मुझे यकीन है कि एक अच्छा सॉनेट इसे पूरी तरह से दूर कर देगा। ' 

डार्सी केवल मुस्कुराया; और सामान्य विराम जो एलिजाबेथ को विचलित करता है, ऐसा लगता है कि उसकी माँ को खुद को फिर से उजागर करना चाहिए। वह बोलने के लिए तरस रही थी, लेकिन कहने के लिए कुछ भी नहीं सोच सकती थी; और थोड़ी देर की चुप्पी के बाद, श्रीमती बेनेट ने श्री बिंगले को जेन के प्रति उनकी दया के लिए धन्यवाद देना शुरू कर दिया, साथ ही लिजी के साथ उन्हें परेशान करने के लिए माफी भी मांगी। श्री बिंगले उनके जवाब में अप्रभावित रूप से नागरिक थे, और अपनी छोटी बहन को भी नागरिक होने के लिए मजबूर किया, और कहा कि इस अवसर की क्या आवश्यकता है। उसने वास्तव में बहुत अनुग्रह के बिना अपना हिस्सा निभाया, लेकिन श्रीमती बेनेट संतुष्ट थी, और जल्द ही उसने अपनी गाड़ी का आदेश दिया। इस संकेत पर, उसकी सबसे छोटी बेटियों ने खुद को आगे रखा। पूरी यात्रा के दौरान दोनों लड़कियाँ एक-दूसरे के साथ फुसफुसा रही थीं, और इसका नतीजा यह था, कि सबसे कम उम्र में मिस्टर बिंगले को टैक्स देना चाहिए, क्योंकि देश में पहली बार नेदरफील्ड में गेंद देने का वादा किया था।

लिडा पंद्रह की एक अच्छी तरह से विकसित लड़की थी, जिसमें एक अच्छा रंग और अच्छा हास्य था; अपनी माँ के साथ एक पसंदीदा, जिसके स्नेह ने उसे कम उम्र में ही सार्वजनिक कर दिया था। उसके पास उच्च पशु आत्माएं थीं, और एक प्रकार का प्राकृतिक आत्म-परिणाम, जो अधिकारियों का ध्यान, जिनके चाचा के अच्छे रात्रिभोज और उनके स्वयं के आसान शिष्टाचार ने उनकी सिफारिश की थी, आश्वासन में बढ़ गए थे। वह बहुत बराबर था, इसलिए, श्री बिंगले को गेंद के विषय पर संबोधित करने के लिए, और अचानक उसे अपना वादा याद दिलाया; यह कहते हुए कि अगर वह इसे नहीं रखता तो यह दुनिया की सबसे शर्मनाक बात होगी। उनका यह जवाब अचानक उनकी माँ के कान के लिए आनंददायक था:

मैं पूरी तरह से तैयार हूं, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं, मेरी सगाई रखने के लिए; और जब आपकी बहन को बरामद किया जाता है, तो आप कृपया, गेंद के दिन को नाम दें। लेकिन आप बीमार होने पर नाचने की इच्छा नहीं करेंगी। 'लिडा ने घोषणा की कि वह संतुष्ट है। 

'ओह! हां, जेन के ठीक होने तक इंतजार करना ज्यादा बेहतर होगा, और उस समय तक कैप्टन कार्टर के दोबारा मेरियटन में होने की संभावना है। और जब आप अपनी गेंद दे चुके हों, तो उसने कहा, ins मैं उन्हें एक देने पर भी जोर दूंगा। मैं कर्नल फोर्स्टर को बताऊंगा कि अगर वह ऐसा नहीं करता है तो यह बहुत शर्म की बात है। '

श्रीमती बेनेट और उनकी बेटियाँ तब विदा हो गईं, और एलिजाबेथ जेन के पास तुरंत लौट आईं, अपने स्वयं के और अपने संबंधों को दो महिलाओं और श्री डार्सी की टिप्पणियों के लिए छोड़ दिया; हालांकि, इनमें से कुछ को मिस एचई बिंगले की सभी विनीत आंखों पर देखने के बावजूद, उनके HER के सेंसर में शामिल होने पर प्रबल नहीं किया जा सका।

Comments