PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL HINDI VERSION, CHAPTER 2

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 2



मिस्टर बेनेट उन लोगों में से थे जो मिस्टर बिंगले का इंतजार करते थे। उसने हमेशा उसे देखने का इरादा किया था, हालांकि आखिरी में हमेशा अपनी पत्नी को आश्वासन दिया था कि उसे नहीं जाना चाहिए; और जब तक वह यात्रा का भुगतान नहीं कर लेता, तब तक उसे इसकी जानकारी नहीं थी। फिर निम्न तरीके से इसका खुलासा किया गया। एक टोपी को ट्रिम करने में कार्यरत अपनी दूसरी बेटी को देखते हुए, उसने अचानक उसे संबोधित किया:

'मुझे उम्मीद है कि मिस्टर बिंगले इसे पसंद करेंगे, लिजी।'

'हम श्री बिंगले की पसंद को जानने के लिए क तरह से नहीं हैं,' उनकी मां ने नाराजगी जताते हुए कहा, 'चूंकि हम यात्रा नहीं कर रहे हैं।' 

'लेकिन आप भूल जाते हैं, मम्मा,' एलिजाबेथ ने कहा, 'हम उन्हें विधानसभाओं में मिलेंगे, और श्रीमती लॉन्ग ने उनसे परिचय कराने का वादा किया था।' 

'मुझे विश्वास नहीं है कि श्रीमती लोंग ऐसा कोई काम करेंगी। वह  उसे अपने में से दो भतीजी है। वह एक स्वार्थी, पाखंडी महिला है, और मेरी उसकी कोई राय नहीं है। '

'और नहीं मेरे पास,' मिस्टर बेनेट ने कहा; 'और मुझे यह जानकर खुशी हुई कि आप उसकी सेवा पर निर्भर नहीं हैं।'

श्रीमती बेनेट ने कोई जवाब नहीं देने का निश्चय किया, लेकिन खुद को असमर्थ पाकर अपनी एक बेटी को डांटने लगी। 

'स्वर्ग की खातिर, किटी को खांसते मत रहो! मेरी नसों पर थोड़ी दया करो। तुम उनके टुकड़े-टुकड़े कर दो। ' 'किटी को अपनी खांसी में कोई विवेक नहीं है,' उसके पिता ने कहा; 'वह उन्हें बीमार समय।' 

'' मुझे अपने मनोरंजन के लिए खांसी नहीं है, '' किट्टी ने झल्लाहट से जवाब दिया। 'आपकी अगली गेंद कब होगी, लिजी?' 

दु: ख-पखवाड़ा। ' 

'ऐ, तो यह है,' उसकी माँ रोया, 'और श्रीमती लांग एक दिन पहले तक वापस नहीं आती है; इसलिए उसके लिए उसका परिचय देना असंभव होगा, क्योंकि वह खुद उसे नहीं जान पाएगी। ' 
'फिर, मेरे प्रिय, आपको अपने मित्र का फायदा हो सकता है, और श्री बिंगले को  से मिलवा सकते हैं।'

'असंभव, श्री बेनेट, असंभव, जब मैं खुद उनसे परिचित नहीं हूं; तुम इतने चिढ़े कैसे हो सकते हो?'
'मैं आपके परिमाप का सम्मान करता हूं। एक पखवाड़े का परिचित निश्चित रूप से बहुत कम है। एक व्यक्ति को यह पता नहीं चल सकता है कि एक पखवाड़े के अंत तक एक आदमी वास्तव में क्या है। लेकिन अगर हम किसी और को उद्यम नहीं करेंगे; और आखिरकार, श्रीमती लोंग और उनकी बेटियों को अपना मौका देना चाहिए; और, इसलिए, जैसा कि वह इसे दया का कार्य समझेगी, यदि आप कार्यालय को अस्वीकार करते हैं, तो मैं इसे अपने ऊपर ले लूंगी। ' लड़कियों ने अपने पिता को देखा। श्रीमती बेनेट ने कहा, 'बकवास, बकवास!' 

'उस जोरदार विस्मयादिबोधक का क्या अर्थ हो सकता है?' वह रोया। 'क्या आप परिचय के रूपों और उन पर रखे गए तनाव को बकवास मानते हैं? मैं आपके साथ काफी सहमत नहीं हो सकता। तुम क्या कहती हो, मेरी? क्योंकि आप एक गहरी महिला हैं, और मैं महान किताबें पढ़ता हूं और अर्क बनाता हूं। '   

मरियम कुछ समझदार कहना चाहती थी, लेकिन नहीं जानती थी कि कैसे। 'जबकि मरियम अपने विचारों को समायोजित कर रही है,' उन्होंने कहा, 'आइए हम मिस्टर बिंगले के पास लौट आएं।' प्राइड एंड प्रीजूडिस  

'मैं मिस्टर बिंगले से बीमार हूं,' अपनी पत्नी को रोया।  

'यह सुनकर खेद हुआ; लेकिन आपने मुझे पहले क्यों नहीं बताया? अगर मुझे आज सुबह इतना पता होता तो मैं निश्चित रूप से उस पर नहीं जाता। यह बहुत अशुभ है; लेकिन जैसा कि मैंने वास्तव में यात्रा का भुगतान किया है, हम अब परिचित से बच नहीं सकते। ' 

देवियों की विस्मयकारी इच्छा थी कि वह क्या करे; श्रीमती बेनेट की शायद बाकी को पार कर; हालाँकि, जब खुशी का पहला गम खत्म हो गया, तो उसने घोषणा करना शुरू कर दिया कि यह वही है जिसकी उसे उम्मीद थी। 

'कितना अच्छा था तुम में, मेरे प्यारे मिस्टर बेनेट! लेकिन मुझे पता था कि मुझे आपको आखिरकार राजी करना चाहिए। मुझे यकीन था कि आप अपनी लड़कियों से बहुत प्यार करते थे, ऐसे किसी परिचित की उपेक्षा करना। खैर, मैं कितना प्रसन्न हूं! और यह इतना अच्छा मजाक है, भी, कि आपको आज सुबह जाना चाहिए था और अब तक इसके बारे में एक शब्द भी नहीं कहा। ' मिस्टर बेनेट ने कहा, "अब, किट्टी, आप जितना चाहें उतना खांस सकते हैं;" और, जैसा कि उसने बात की थी, वह कमरे से बाहर चला गया, अपनी पत्नी के उत्साह से थक गया।

'तुम्हारे पास एक उत्कृष्ट पिता क्या है, लड़कियाँ!' उसने कहा, जब दरवाजा बंद था। 'मुझे नहीं पता कि तुम कभी उसे उसकी दया के लिए कैसे संशोधित करोगे; या मैं, या तो, इस बात के लिए। हमारे जीवन के समय यह इतना सुखद नहीं है, मैं आपको बता सकता हूं, हर दिन नए परिचित बनाना; लेकिन आपकी खातिर, हम कुछ भी करेंगे। लिडिया, मेरा प्यार, हालांकि आप सबसे छोटी हैं, मैं कहता हूं कि मिस्टर बिंगले अगली गेंद पर आपके साथ डांस करेंगे। ' 'ओह!' Lydia ने सख्ती से कहा, 'मुझे डर नहीं है; हालांकि मैं सबसे छोटा हूं, मैं सबसे लंबा हूं। '    

शेष शाम को यह अनुमान लगाने में बिताया गया था कि वह कितनी जल्दी श्री बेनेट की यात्रा पर लौटेंगे, और यह निर्धारित करते हुए कि उन्हें रात के खाने के लिए पूछना चाहिए।

Comments