PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL HINDI VERSION, CHAPTER 5

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL 

CHAPTER 5


लॉन्गबॉर्न के कुछ ही समय के भीतर एक परिवार रहता था
जिसे बेनेट विशेष रूप से अंतरंग थे। सर विलियम लुकास पूर्व में मेर्टन में व्यापार में थे, जहां उन्होंने एक सहनीय भाग्य का निर्माण किया था, और अपनी महापौर्य के दौरान राजा को एक संबोधन द्वारा नाइटहुड के सम्मान में वृद्धि की थी। भेद शायद बहुत दृढ़ता से महसूस किया गया था। इसने उन्हें अपने व्यवसाय के लिए घृणा दी थी, और एक छोटे से बाजार शहर में उनके निवास पर; और, उन दोनों को छोड़ने में, उन्होंने अपने परिवार के साथ मेरिनटन से एक मील के बारे में एक घर में हटा दिया था, उस अवधि से लुकास लॉज, जहां वह अपने महत्व के सुख के साथ सोच सकता था, और, व्यवसाय से नाखुश, खुद पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया। सभी दुनिया के लिए नागरिक होने के नाते। हालाँकि, उनकी रैंक के अनुसार, यह उन्हें अतिसुंदर नहीं करता था; इसके विपरीत, वह बहुत शरीर के लिए सभी का ध्यान था। स्वभाव से अनुपयोगी, मिलनसार और विवश होकर, सेंट जेम्स में उनकी प्रस्तुति ने उन्हें विनम्र बना दिया था।

लेडी लुकास एक बहुत अच्छी किस्म की महिला थी, श्रीमती बेनेट के लिए एक मूल्यवान पड़ोसी होने के लिए बहुत चालाक नहीं थी। उनके कई बच्चे थे। उनमें से सबसे बड़ी, एक समझदार, बुद्धिमान युवती, सत्ताईस के बारे में, एलिजाबेथ की अंतरंग मित्र थी।

मिस लुकास और मिस बेनेट को एक गेंद पर बात करने के लिए मिलना चाहिए, यह बिल्कुल आवश्यक था; और सभा के बाद सुबह पूर्व बहुत लंबे समय तक सुनने और संवाद करने के लिए लाया।

‘आपने शाम की अच्छी शुरुआत की, चार्लोट,’ मिसे बेनेट ने मिस लुकास को सिविल सेल्फ कमांड के साथ कहा। थे आप मिस्टर बिंगले की पहली पसंद थे। '

'हाँ; लेकिन वह अपने दूसरे बेहतर को पसंद करने लगे। '

'ओह! आप जेन का मतलब है, मुझे लगता है, क्योंकि वह उसके साथ दो बार नृत्य किया था। यह सुनिश्चित करने के लिए कि डीआईडी ​​ऐसा लगता है जैसे उसने वास्तव में उसकी प्रशंसा की है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि उसने डीआईडी ​​के बारे में कुछ सुना है, लेकिन मुझे शायद ही पता है कि श्री रॉबिन्सन के बारे में कुछ पता है। '

‘शायद आपका मतलब है कि मैंने उसके और श्री रॉबिन्सन के बीच क्या कहा था; क्या मैंने आपसे इसका जिक्र नहीं किया? मिस्टर रॉबिन्सन ने उससे पूछा कि वह हमारी मेरिटोन असेंबली को कैसे पसंद करता है, और क्या उसने नहीं सोचा था कि कमरे में बहुत सारी सुंदर महिलाएं थीं, और उसने क्या सोचा था? और उनके आखिरी सवाल का तुरंत जवाब दिया: सेवा ओह! एक संदेह से परे सबसे बड़ी मिस बेनेट; उस बिंदु पर दो राय नहीं हो सकती। '

'मेरे शब्द पर! ठीक है, यह वास्तव में बहुत तय है कि ऐसा लगता है लेकिन, हालांकि, यह सब कुछ भी नहीं हो सकता है, आप जानते हैं। '

शेर्लोट ने कहा, "मेरी सुनवाई आपके उद्देश्य से अधिक थी, एलिजा,"। 'श्री। डार्सी अपने दोस्त के रूप में सुनने के लिए इतना अच्छा नहीं है, क्या वह है? गरीब एलिजा! सिर्फ टोलरेबल होना है। '

मैं आपसे विनती करता हूं कि वह लिजी के सिर में अपने अशुभ व्यवहार से घबराए नहीं, क्योंकि वह इतना बदनाम आदमी है, कि उसके द्वारा पसंद किया जाना काफी दुर्भाग्यपूर्ण होगा। श्रीमती लोंग ने मुझे कल रात बताया कि वह अपने होंठों को खोले बिना आधे-अधूरे उसके पास बैठ गई।

आप क्या आप निश्चित हैं, आप नहीं हैं? क्या कोई गलती नहीं है? ’जेन ने कहा। मैंने निश्चित रूप से मिस्टर डार्सी को उससे बात करते देखा। '

पसंद कियाऐ क्योंकि उसने उससे पूछा था कि वह नेदरफील्ड को कैसे पसंद करती है, और वह उसे जवाब देने में मदद नहीं कर सकता; लेकिन उसने कहा कि उसे बोलने में काफी गुस्सा लग रहा था। '

‘मिस बिंगले ने मुझे बताया, 'जेन ने कहा, he जब तक वह अपने अंतरंग परिचितों के बीच नहीं होता, तब तक वह बहुत कुछ नहीं बोलता। उनके साथ वह उल्लेखनीय रूप से सहमत हैं। '

मानना मैं इसके एक शब्द पर विश्वास नहीं करता, मेरे प्रिय। यदि वह इतना सहमत होता, तो श्रीमती लॉन्ग से बात करता। लेकिन मैं अनुमान लगा सकता हूं कि यह कैसा था; हर कोई कहता है कि वह गर्व के साथ खा रहा है, और मैंने कहा कि उसने किसी तरह सुना है कि मिसेज लॉन्ग गाड़ी नहीं रखती है, और एक हैक चेज़ में गेंद के पास आ गई थी। '

मिस लुकास ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि वह मिसेज लॉन्ग से बात कर रहे हैं,'

‘दूसरी बार, लिज़ी, 'उसकी माँ ने कहा,' अगर मैं तुम होती, तो मैं उसके साथ नहीं नाचता। '

 मेरा मानना ​​है कि, मैं आपके साथ नृत्य करने के लिए सुरक्षित रूप से वादा कर सकता हूं। '

मिस लुकास ने कहा, "उनका अभिमान, 'मुझे इतना अपमानित नहीं करता, जितना कि गर्व अक्सर करता है, क्योंकि इसके लिए एक बहाना है।" कोई यह नहीं सोच सकता है कि परिवार के साथ, भाग्य के साथ, उसके पक्ष में सब कुछ इतना अच्छा है कि एक व्यक्ति को अपने बारे में बहुत सोचना चाहिए। यदि मैं इसे व्यक्त कर सकता हूं, तो उसके पास गर्व करने का अधिकार है। '

‘यह बहुत सही है, 'एलिजाबेथ ने कहा,' और मैंने एचआईएन गौरव को आसानी से माफ कर सकता था, अगर उसने साइन नहीं किया होता। '

प्राइड, ’में मैरी को देखा गया, जिसने अपने प्रतिबिंबों की दृढ़ता पर खुद को थपथपाया,‘ बहुत आम असफलता है, मेरा मानना ​​है। उन सभी के द्वारा जो मैंने कभी पढ़ा है, मुझे यकीन है कि यह वास्तव में बहुत आम है; वह मानव प्रकृति विशेष रूप से इसके लिए प्रवण है, और यह कि हम में से बहुत कम लोग हैं जो कुछ गुणवत्ता या अन्य, वास्तविक या काल्पनिक के स्कोर पर आत्म-शालीनता की भावना को पोषित नहीं करते हैं। घमंड और अभिमान अलग-अलग चीजें हैं, हालांकि शब्द अक्सर पर्यायवाची होते हैं। व्यर्थ हुए बिना एक व्यक्ति को गर्व हो सकता है। अभिमान हमारे बारे में हमारी राय से अधिक संबंधित है, जो हम दूसरों के बारे में सोचते हैं उससे घमंड करते हैं।

‘अगर मैं मिस्टर डार्सी जितना अमीर होता, तो अपनी बहनों के साथ आने वाले एक युवा लुकास को याद करके रोता,‘ मुझे इस बात की परवाह नहीं करनी चाहिए कि मैं कितना गर्व महसूस कर रहा था। मैं एक दिन फॉक्सहेड्स का एक पैकेट रखूंगा और एक बोतल शराब पीऊंगा। '

श्रीमती बेनेट ने कहा, ‘तब आप जितना चाहते हैं, उससे कहीं अधिक एक महान पेय पीएंगे; और अगर मैं आपको इसे देखना चाहता था, तो मुझे आपकी बोतल को सीधे हटा देना चाहिए। '

 लड़के ने विरोध किया कि उसे नहीं करना चाहिए; उसने घोषणा करना जारी रखा कि वह करेगी, और तर्क केवल यात्रा के साथ समाप्त हो गया।


Comments