PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 7

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 7

A scene where a child talking to her father (Mr. Bannet)

बेनेट की संपत्ति में लगभग पूरी तरह से एक वर्ष में दो हजार की संपत्ति शामिल थी, जो दुर्भाग्य से, उनकी बेटियों के लिए, दूर के संबंध में वारिस पुरुष के डिफ़ॉल्ट रूप में दर्ज की गई थी; और उनकी मां का भाग्य, हालांकि जीवन में उनकी स्थिति के लिए पर्याप्त है, लेकिन उनकी कमी को पूरा करेगा। उसके पिता मेरिएटन में एक वकील थे और उन्होंने अपने चार हजार पाउंड छोड़ दिए थे।

उनकी एक बहन की शादी एक मिस्टर फिलिप्स से हुई थी, जो अपने पिता के क्लर्क थे और उन्हें व्यवसाय में सफलता मिली, और एक भाई लंदन में व्यापार की एक सम्मानजनक पंक्ति में बस गए।

लोंगबोरन का गांव मेरिएटन से केवल एक मील दूर था; युवा महिलाओं के लिए सबसे सुविधाजनक दूरी, जिन्हें आमतौर पर सप्ताह में तीन या चार बार लुभाया जाता था, अपनी चाची और रास्ते में एक मिलिनर की दुकान पर अपनी ड्यूटी का भुगतान करने के लिए। परिवार के दो सबसे युवा, कैथरीन, और लिडा, विशेष रूप से इन विशेषताओं में अक्सर थे; उनके दिमाग उनकी बहनों की तुलना में अधिक खाली थे, और जब कुछ भी बेहतर पेशकश नहीं की गई थी, तो सुबह की सैर और शाम की बातचीत को प्रस्तुत करने के लिए मेरिएटन की सैर आवश्यक थी; और हालांकि, देश के समाचारों के सामान्य रूप से, वे हमेशा अपनी चाची से कुछ सीखने से वंचित रह सकते हैं। वर्तमान में, वास्तव में, उन्हें हाल ही में पड़ोस में मिलिशिया रेजिमेंट के आगमन से समाचार और खुशी दोनों की आपूर्ति की गई थी; यह पूरे सर्दियों में रहना था, और मेर्टन मुख्यालय था।

श्रीमती फिलिप्स के उनके दौरे अब सबसे दिलचस्प बुद्धिमत्ता के उत्पादक थे। हर दिन अधिकारियों के नाम और कनेक्शन के उनके ज्ञान में कुछ जोड़ा गया। उनके आवास लंबे समय तक एक रहस्य नहीं थे, और लंबाई में, वे खुद को अधिकारियों को जानना शुरू कर देते थे। मिस्टर फिलिप्स ने उन सभी का दौरा किया, और इससे पहले उनकी भतीजियों ने अज्ञातता का एक भंडार खोला। वे अधिकारियों के अलावा कुछ नहीं कर सकते थे; और मिस्टर बिंगले के बड़े भाग्य का उल्लेख, जिसमें उनकी माँ को एनीमेशन दिया गया था, उनकी आंखों में बेकार था जब एक टुकड़ी के रेजिमेंटों के विरोध में।

इस विषय पर उनके पुतलों को एक सुबह सुनने के बाद, श्री बेनेट ने ठंडा अवलोकन किया:
Talking आपकी बात करने के तरीके से मैं इकट्ठा हो सकता हूं, आप देश की सबसे बड़ी लड़कियों में से दो होनी चाहिए। मुझे कुछ समय पर संदेह हुआ है, लेकिन मैं अब आश्वस्त हूं।

'कैथरीन को अस्वीकार कर दिया गया था, और उसने कोई जवाब नहीं दिया; लेकिन सही उदासीनता के साथ लिडा ने कैप्टन कार्टर की प्रशंसा करना जारी रखा, और दिन के समय में उसे देखने की उसकी आशा, क्योंकि वह अगली सुबह लंदन जा रही थी।

श्रीमती बेनेट ने कहा, श्रीमान मैं हैरान हूं, मेरे प्रिय, पर कि आप अपने बच्चों को मूर्ख समझने के लिए तैयार रहें। अगर मैं किसी के बच्चों के बारे में थोड़ा सोचना चाहता हूं, तो यह मेरे खुद का नहीं होना चाहिए। '

कर रहे हैं यदि मेरे बच्चे मूर्ख हैं, तो मुझे हमेशा इसके प्रति सचेत रहने की उम्मीद करनी चाहिए। '

जैसा हां, लेकिन जैसा कि होता है, वे सभी बहुत चतुर हैं।
'’यह एकमात्र बिंदु है; मैं अपनी चापलूसी करता हूं, जिस पर हम सहमत नहीं हैं। मुझे उम्मीद थी कि हमारी भावनाएँ हर विशेष में मेल खाती हैं, लेकिन मुझे अब तक आपसे इतना अलग होना चाहिए कि हमारी दो सबसे छोटी बेटियों को असामान्य रूप से मूर्ख समझना। '

उम्मीद मेरे प्यारे मिस्टर बेनेट, आप ऐसी लड़कियों से अपने पिता और माँ की समझदारी की उम्मीद न करें। जब वे हमारी उम्र के हो जाते हैं, तो मैं कहता हूं कि वे अधिकारियों के बारे में ऐसा नहीं सोचेंगे जो हम करते हैं। मुझे वह समय याद है जब मुझे खुद एक लाल कोट बहुत पसंद आया था और वास्तव में, इसलिए मैं अभी भी अपने दिल से करता हूं; और अगर एक स्मार्ट युवा कर्नल, साल में पांच या छह हजार के साथ, मेरी एक लड़की को चाहिए, तो मैं उसे नहीं कहूंगा; और मुझे लगा कि कर्नल फोर्स्टर दूसरी रात सर विलियम की रेजीमेंट्स में बहुत ही ज्यादा दिख रहे हैं। '

‘मम्मा, Lydia ने रोते हुए कहा, aunts कहते हैं चाची कहती हैं कि कर्नल फोर्स्टर और कैप्टन कार्टर मिस वॉटसन के पास इतनी बार नहीं जाते हैं जितना उन्होंने पहली बार आने पर किया था; वह उन्हें अब बहुत बार क्लार्क की लाइब्रेरी में खड़ी देखती है। '

श्रीमती बेनेट को मिस बेनेट के लिए एक नोट के साथ फूटमैन के प्रवेश द्वारा जवाब देने से रोका गया था; यह नीदरलैंड के क्षेत्र से आया था, और नौकर एक जवाब के लिए इंतजार कर रहा था। श्रीमती बेनेट की आँखें खुशी से फूट पड़ीं, और वह बेसब्री से पुकार रही थीं, जबकि उनकी बेटी पढ़ रही थी,

‘अच्छा, जेन, यह कौन है? यह किस बारे में है? उसका क्या कहना है? खैर, जेन, जल्दबाजी करें और हमें बताएं; जल्दबाजी करो, मेरा प्यार। '

जेन ने कहा, 'यह मिस बिंगले से है, और फिर इसे जोर से पढ़ें।

'मेरे प्यरे दोस्त,
'अगर आप लुईसा और मेरे साथ डिनर-डे करने के लिए इतने दयालु नहीं हैं, तो हम अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए एक-दूसरे से नफरत करने के खतरे में होंगे, पूरे दिन के लिए दो महिलाओं के बीच एक टेट-ए-टेट कभी नहीं हो सकता। झगड़ा। जैसे ही आप इस की प्राप्ति पर आ सकते हैं। मेरे भाई और सज्जनों को अधिकारियों के साथ भोजन करना है। हमेशा के लिए तुम्हारा हूं,

‘CAROLINE BINGLEY।

'अफसरों के साथ!' लिडिया रो पड़ी। Wonder मुझे आश्चर्य है कि मेरी चाची ने हमें यह नहीं बताया। '

‘डिनर आउट, 'श्रीमती बेनेट ने कहा,' यह बहुत अशुभ है। '

क्या मेरे पास गाड़ी हो सकती है? ’जेन ने कहा।

नहीं, मेरे प्रिय, आप घोड़े पर बेहतर तरीके से चले गए थे, क्योंकि बारिश होने की संभावना है; और फिर आपको पूरी रात रहना चाहिए। '

'यह एक अच्छी योजना होगी,' एलिजाबेथ ने कहा, 'अगर आपको यकीन है कि वे उसे घर भेजने की पेशकश नहीं करेंगे।'

'ओह! लेकिन सज्जनों के पास मिर्टन जाने के लिए मिस्टर बिंगले का पीछा होगा, और हर्स्ट के पास उनके लिए कोई घोड़े नहीं हैं। '

बल्कि मेरे पास कोच में जाने के बजाय बहुत कुछ था। '
Dear लेकिन, मेरे प्रिय, आपके पिता घोड़ों को नहीं छोड़ सकते, मुझे यकीन है।

वे श्री बेनेट के खेत में चाहते थे, क्या वे नहीं हैं? '

‘लेकिन अगर आप उन्हें दिन के लिए मिला है, 'एलिजाबेथ ने कहा,' मेरी मां के उद्देश्य का जवाब दिया जाएगा। '

उसने आखिरकार, अपने पिता से यह स्वीकार किया कि घोड़े लगे हुए हैं। इसलिए जेन को घोड़े पर जाने के लिए बाध्य किया गया था, और उसकी माँ ने एक बुरे दिन के कई हंसमुख भविष्यवक्ताओं के साथ उसके दरवाजे पर भाग लिया। उसकी आशाओं का जवाब था; बहुत पहले बारिश नहीं हुई थी। उसकी बहनें उसके लिए असहज थीं, लेकिन उसकी माँ खुश थी। पूरी शाम बिना बारिश के रुक-रुक कर बारिश होती रही; जेन निश्चित रूप से वापस नहीं आ सके।

‘यह मेरा एक भाग्यशाली विचार था, वास्तव में!’ श्रीमती बेनेट ने एक से अधिक बार कहा, जैसे कि इसे बारिश बनाने का श्रेय उसके खुद के थे। अगली सुबह तक, हालांकि, उसे अपने अंतर्विरोध के सभी गुणधर्म के बारे में पता नहीं था। जब नीदरलैंड का एक नौकर एलिजाबेथ के लिए निम्नलिखित नोट लाया, तो नाश्ता बहुत कम हो गया था:

‘मेरा प्रिय नागरिक,
Very मैं आज सुबह खुद को बहुत अस्वस्थ पाता हूं, जो मुझे लगता है कि कल के माध्यम से मेरे गीले होने के लिए लगाया जाना है। मेरे मित्र मेरे बेहतर होने तक मेरे लौटने की बात नहीं सुनेंगे। वे मेरे श्री जोंस को देखने पर भी जोर देते हैं, इसलिए, यदि आप उनके होने के बारे में सुनते हैं और एक गले में खराश और सिरदर्द को छोड़कर, तो मेरे साथ बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। तुम्हारा आदि। '

'ठीक है, मेरे प्रिय,' श्री बेनेट ने कहा, जब एलिजाबेथ ने जोर से नोट पढ़ा था, '' यदि आपकी बेटी को बीमारी का खतरनाक फिट होना चाहिए, अगर उसे मरना चाहिए, तो यह जानना एक आराम की बात होगी कि यह सब उसकी खोज में था श्री बिंगले, और आपके आदेशों के तहत। '

'ओह! मैं उसके मरने से नहीं डरता। लोग थोड़ी सी भी ठंडी सर्दी से नहीं मरते। उसका अच्छे से ख्याल रखा जाएगा। जब तक वह वहां रहती है, यह सब बहुत अच्छा होता है। अगर मुझे गाड़ी मिल जाती तो मैं उसे देखने जाता। '

एलिजाबेथ, वास्तव में चिंतित लग रहा था, उसके पास जाने के लिए दृढ़ था, हालांकि गाड़ी नहीं चलनी थी; और जैसा कि वह कोई घुड़सवार नहीं था, घूमना उसका एकमात्र विकल्प था। उसने अपना संकल्प घोषित किया।

Ly आप इस तरह से कैसे सोच सकते हैं,, उसकी माँ बहुत रोई, to इस तरह की गंदगी के बारे में सोचने के लिए! जब आप वहां पहुंचेंगे तो आप दिखाई देने लायक नहीं होंगे। '

‘मैं जेन को देखने के लिए बहुत फिट रहूंगा जो मैं चाहता हूं। '

‘क्या यह मेरे लिए एक संकेत है, लिज़ी, 'उसके पिता ने कहा,' घोड़ों के लिए भेजने के लिए? '

‘नहीं, वास्तव में, मैं चलने से बचना नहीं चाहता। दूरी कुछ भी नहीं है जब एक मकसद है; केवल तीन मील। मैं रात के खाने पर वापस आऊंगा। '

‘मैं आपकी परोपकार की गतिविधि की प्रशंसा करता हूं, 'मैरी ने देखा, every लेकिन भावना के हर आवेग को तर्क द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए; और, मेरी राय में, परिश्रम हमेशा उसी अनुपात में होना चाहिए जो आवश्यक हो। '

कैथरीन और लिडा ने कहा, 'हम आपके साथ मेरिएटन जाएंगे।' एलिजाबेथ ने उनकी कंपनी को स्वीकार कर लिया, और तीनों युवतियों ने एक साथ सेट किया।

‘अगर हम जल्दबाजी करते हैं, 'लिडा ने कहा, जैसा कि वे साथ चले थे,' शायद हम जाने से पहले कैप्टन कार्टर के बारे में कुछ देख सकते हैं। '

मेरिनटन में उन्होंने भाग लिया; दो सबसे कम उम्र के अफसरों की पत्नियों के आवासों की मरम्मत की, और एलिजाबेथ ने अकेले चलना जारी रखा, एक त्वरित गति से मैदान के बाद मैदान पार करते हुए, स्टाइल्स के ऊपर कूदते हुए और अधीर गतिविधि के साथ पोखरों के ऊपर वसंत करते हुए, और खुद को देखने के भीतर अंतिम स्थान पर पाया। घर, थके हुए टखनों के साथ, गंदे मोज़ा और व्यायाम की गर्मी के साथ चमकता हुआ चेहरा।

उसे नाश्ते-पार्लर में दिखाया गया था, जहाँ सभी लेकिन जेन इकट्ठे थे, और जहाँ उसकी उपस्थिति ने आश्चर्यचकित कर दिया। कि उसे दिन में तीन मील चलना चाहिए था, ऐसे गंदे मौसम में, और अपने आप से, श्रीमती हर्स्ट और मिस बिंगले के लिए लगभग अविश्वसनीय था; और एलिजाबेथ आश्वस्त थी कि उन्होंने उसे इसके लिए अवमानना ​​में रखा था। हालांकि, उनके द्वारा बहुत विनम्रता से प्राप्त किया गया था; और उनके भाई के शिष्टाचार में राजनीति से बेहतर कुछ था; अच्छे हास्य और दयालु थे। मिस्टर डार्सी ने बहुत कम कहा, और मिस्टर हर्स्ट कुछ भी नहीं। पूर्व को उस शानदारता की प्रशंसा के बीच विभाजित किया गया था जो व्यायाम ने उसके रंग को दिया था, और संदेह के रूप में इस अवसर पर उसे अब तक अकेले आने का औचित्य साबित हुआ। बाद वाला सिर्फ अपने नाश्ते के बारे में सोच रहा था।

उसकी बहन के बाद उसकी जिज्ञासाओं का बहुत अनुकूल उत्तर नहीं दिया गया। मिस बेनेट बीमार सो गई थी, और हालांकि, बहुत बुखार था, और उसके कमरे को छोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं था। एलिजाबेथ खुशी से तुरंत उसके पास ले जाया गया; और जेन, जो केवल अपने नोट में व्यक्त करने से अलार्म या असुविधा देने के डर से पीछे हट गई थी कि वह इस तरह की यात्रा के लिए कितना तरस रही थी, उसके प्रवेश पर खुशी हुई। वह, हालांकि, बहुत सारी बातचीत के बराबर नहीं थी, और जब मिस बिंगले ने उन्हें एक साथ छोड़ दिया, तो उनके साथ व्यवहार किए गए असाधारण दया के लिए कृतज्ञता के भावों के अलावा थोड़ा प्रयास किया जा सकता था। एलिजाबेथ चुपचाप उसके पास उपस्थित रही।

जब नाश्ता खत्म हो गया तो वे बहनों के साथ शामिल हो गए; और एलिजाबेथ उन्हें स्वयं पसंद करने लगीं जब उन्होंने देखा कि जेन के लिए उन्होंने कितना स्नेह और एकांत दिखाया। एपोथेकरी आया, और अपने रोगी की जांच कर रहा था, कहा, जैसा कि माना जा सकता है, कि उसने एक हिंसक ठंड को पकड़ लिया था, और उसे बेहतर करने के लिए प्रयास करना चाहिए; उसे बिस्तर पर लौटने की सलाह दी, और उसे कुछ ड्राफ्ट देने का वादा किया। सलाह का पालन आसानी से किया गया था, बुखार के लक्षणों में वृद्धि के लिए, और उसके सिर में तीव्र दर्द हुआ। एलिजाबेथ ने एक पल के लिए भी अपना कमरा नहीं छोड़ा; न ही अन्य महिलाएं अक्सर अनुपस्थित थीं; सज्जन बाहर जा रहे थे, उनके पास वास्तव में, कहीं और करने के लिए कुछ नहीं था।

जब घड़ी में तीन बज गए, तो एलिजाबेथ को लगा कि उसे जाना चाहिए, और बहुत अनिच्छा से ऐसा कहा। मिस बिंगले ने उसे गाड़ी की पेशकश की, और वह केवल इसे स्वीकार करने के लिए थोड़ा दबाव चाहती थी, जब जेन ने उसके साथ साझेदारी करने में इस तरह की चिंता की गवाही दी, कि मिस बिंगले को वर्तमान के लिए नीदरलैंड्स में बने रहने के लिए पीछा करने के प्रस्ताव को बदलने के लिए बाध्य किया गया था। । एलिजाबेथ ने सबसे अधिक आभार व्यक्त किया, और एक नौकर को लॉन्गबोरन के पास भेजा गया ताकि वह अपने परिवार के साथ रह सके और कपड़े की आपूर्ति वापस कर सके।

Comments