PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 14

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 14


रात के खाने के दौरान, श्री बेनेट घबराए हुए थे; लेकिन जब नौकरों को वापस ले लिया गया, तो उसने सोचा कि अपने मेहमान के साथ कुछ बातचीत करने का समय है, और इसलिए एक विषय शुरू किया जिसमें उसने उम्मीद की कि वह अपने संरक्षक के रूप में बहुत भाग्यशाली लग रहा है। लेडी कैथरीन डे बॉर्ग का उनकी इच्छाओं पर ध्यान, और उनके आराम के लिए विचार, बहुत उल्लेखनीय दिखाई दिया।

मिस्टर बेनेट को बेहतर नहीं चुना जा सकता था। श्री कोलिन्स उसकी प्रशंसा में वाक्पटु थे। इस विषय ने उन्हें सामान्य से अधिक तरीके से ऊपर उठाया, और एक सबसे महत्वपूर्ण पहलू के साथ, उन्होंने विरोध किया कि 'उन्होंने अपने जीवन में कभी भी इस तरह के व्यवहार को इस तरह के व्यवहार्यता और कृपालुता के व्यक्ति के रूप में नहीं देखा था, जैसा कि उन्होंने खुद को लेडी कैथरीन के रूप में अनुभव किया था।

वह उन दोनों प्रवचनों को स्वीकार करने की कृपा कर रहा था, जिन्हें उसके पहले से ही उपदेश का सम्मान प्राप्त था। उसने रोजिंग्स में दो बार भोजन करने के लिए भी कहा था और शाम को क्वाड्रिल का पूल बनाने के लिए उसे केवल शनिवार से पहले भेजा था।

लेडी कैथरीन को कई ऐसे लोगों पर गर्व था, जिन्हें वह जानती थी, लेकिन वह ने कभी भी उसके सामने कुछ भी नहीं देखा, लेकिन उसके साथ मिलनसारपन देखा। उसने हमेशा उससे बात की थी जैसे वह किसी अन्य सज्जन से करेगी; उसने पड़ोस के समाज में शामिल होने या अपने संबंधों को देखने के लिए एक या दो सप्ताह के लिए कभी-कभार पल्ली छोड़ने के लिए सबसे छोटी आपत्ति नहीं की।

उसने उसे सलाह दी थी कि वह उसे जल्द से जल्द शादी करने की सलाह दे, बशर्ते वह विवेक के साथ चुने; और एक बार उन्हें अपने विनम्र अभिवादन में एक यात्रा का भुगतान किया था, जहां उन्होंने अपने द्वारा किए गए सभी परिवर्तनों को पूरी तरह से मंजूरी दे दी थी और यहां तक कि कोठरी में ऊपर की ओर कुछ अलमारियों का सुझाव देने के लिए उन्हें वाउचरफेड किया था। '

श्रीमती बेनेट ने कहा, 'यह सब बहुत ही उचित और सभ्य है, मुझे यकीन है,' यह अफ़सोस की बात है कि सामान्य रूप से महान महिलाएं उसके जैसी नहीं हैं। क्या वह आपके पास रहती है, सर? '

जिस बगीचे में मेरा विनम्र निवास है, वह रोशन पार्क की एक गली से अलग है, जहां उसका निवास स्थान है। '

मुझे लगता है कि आपने कहा कि वह एक विधवा थी, सर? क्या कोई परिवार है? '

उसकी केवल एक बेटी है, जो रोज़िंग्स की उत्तराधिकारी है, और बहुत व्यापक संपत्ति है। '

आह! ’श्रीमती बेनेट ने सिर हिलाते हुए कहा, तब वह कई लड़कियों से बेहतर है। और वह किस प्रकार की युवा महिला है? क्या वह सुंदर है? '

‘वह वास्तव में सबसे आकर्षक युवा महिला है। लेडी कैथरीन खुद कहती हैं कि, असली सुंदरता के मामले में, मिस डे बॉर्ग अपने सेक्स के सबसे सुंदर से बेहतर है, क्योंकि वहाँ है कि उसकी विशेषताओं में जो विशिष्ट जन्म की युवा महिला को चिह्नित करती है। वह दुर्भाग्य से एक बीमार संविधान है, जिसने उसे कई उपलब्धियों में वह प्रगति करने से रोक दिया है, जो अन्यथा वह विफल नहीं हो सकती थी, जैसा कि मुझे उस महिला द्वारा सूचित किया गया है जिसने अपनी शिक्षा को अधीक्षण किया था, और जो अभी भी उनके साथ रहती है।

लेकिन वह पूरी तरह से मिलनसार है, और अक्सर अपने छोटे-छोटे चरणों और चरणों में मेरे विनम्र निवास द्वारा ड्राइव करने के लिए प्रेरित करती है। '

क्या उसे प्रस्तुत किया गया है? मुझे अदालत में महिलाओं के बीच उसका नाम याद नहीं है। '

स्वास्थ्य के प्रति उसकी उदासीन अवस्था अनजाने में उसे शहर में रहने से रोकती है; और उस माध्यम से, जैसा कि मैंने एक दिन लेडी कैथरीन को बताया था, ब्रिटिश अदालत को उसके सबसे चमकीले आभूषणों से वंचित कर दिया है। उसकी लाड़ली विचार से प्रसन्न लग रही थी, और आप कल्पना कर सकते हैं कि मैं हर मौके पर उन छोटी नाजुक तारीफों के लिए खुश हूं जो हमेशा महिलाओं के लिए स्वीकार्य हैं।

मैंने लेडी कैथरीन को एक बार से अधिक देखा है, कि उसकी आकर्षक बेटी एक जन्मजात लग रही थी, और उसके परिणाम देने के बजाय सबसे ऊंचा पद, उसके द्वारा सुशोभित होगा। ये उस तरह की छोटी-छोटी चीजें हैं जो उसे खुश करती हैं, और यह एक प्रकार का ध्यान है जिसे मैं खुद को अदा करने के लिए बाध्य करता हूं। '

श्री बेनेट ने कहा, ‘आप बहुत सही तरीके से न्याय करते हैं, और यह आपके लिए खुशी की बात है कि आपके पास विनम्रता के साथ del की प्रतिभा है। क्या मैं पूछ सकता हूं कि ये मनभावन कथ्य क्षण के आवेग से आगे बढ़ते हैं, या पिछले अध्ययन के परिणाम हैं? '

‘वे उस समय से जो कुछ भी हो रहा है, उससे उठते हैं, और यद्यपि मैं कभी-कभी खुद को सुझाव देता हूं और ऐसी छोटी-छोटी तारीफों की व्यवस्था करता हूं, जिन्हें सामान्य अवसरों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, मैं हमेशा उन्हें यथासंभव अनवांटेड एयर देना चाहता हूं। '

श्री बेनेट की अपेक्षाओं का पूरी तरह से जवाब दिया गया। उसका चचेरा भाई उतनी ही बेसुध था, जितनी उसने आशा की थी, और उसने उसकी गहरी खुशी के साथ उसकी बात सुनी, एक ही समय में सबसे अधिक शालीनता से बनाए रखा, और एलिजाबेथ में एक सामयिक नज़र को छोड़कर, उसकी खुशी में किसी साथी की आवश्यकता नहीं थी।

चाय-समय तक, हालांकि, खुराक पर्याप्त थी, और श्री बेनेट अपने मेहमान को फिर से ड्राइंग-रूम में ले जाने के लिए खुश थे, और, जब चाय खत्म हो गई, तो उन्हें महिलाओं को जोर से पढ़ने के लिए आमंत्रित करने में खुशी हुई। श्री कॉलिन्स ने आसानी से आश्वासन दिया, और एक पुस्तक का उत्पादन किया गया; लेकिन, इसे निहारने पर (सब कुछ के लिए एक परिसंचारी पुस्तकालय से होने की घोषणा की), उन्होंने वापस शुरू किया, और क्षमा मांगते हुए, विरोध किया कि उन्होंने कभी उपन्यास नहीं पढ़ा।


किट्टी उसे घूर, और लिंडा ने उद्धार किया। अन्य पुस्तकों का उत्पादन किया गया था, और कुछ विचार-विमर्श के बाद, उन्होंने के उपदेश को चुना। जैसे ही उन्होंने वॉल्यूम खोला, लिडा ने अंतर किया, और इससे पहले कि वह बहुत नीरसता के साथ, तीन पृष्ठों को पढ़तीं, उन्होंने उसे बाधित किया:

‘क्या आप जानते हैं, मम्मा कि मेरे चाचा फिलिप्स रिचर्ड से बात करने की बात करते हैं; और यदि वह करता है, कर्नल फोर्स्टर उसे काम पर रखेगा। मेरी चाची ने मुझे शनिवार को खुद बताया था। मैं इसके बारे में और अधिक सुनने के लिए मेरिएटन-टू-मॉर तक चलूंगा, और यह पूछने के लिए कि श्री डेनी शहर से वापस कब आएगा। '

लिडा ने अपनी दो बड़ी बहनों द्वारा अपनी जीभ रखने के लिए बोली लगाई थी; लेकिन श्री कॉलिन्स ने बहुत नाराज होकर अपनी किताब अलग रखी और कहा:

मैंने अक्सर देखा है कि एक गंभीर टिकट की किताबों में कितनी कम उम्र की महिलाओं की दिलचस्पी होती है, हालांकि पूरी तरह से उनके लाभ के लिए लिखी जाती है। यह मुझे हैरान करता है, मैं कबूल करता हूं; के लिए, निश्चित रूप से, निर्देश के रूप में उनके लिए इतना फायदेमंद कुछ भी नहीं हो सकता है। लेकिन मैं अब अपने युवा चचेरे भाई का आयात नहीं करूंगा। '

फिर श्री बेनेट की ओर मुड़ते हुए, उन्होंने खुद को बैकगैमौन में अपने विरोधी के रूप में पेश किया। श्री बेनेट ने इस चुनौती को स्वीकार किया, यह देखते हुए कि उन्होंने लड़कियों को अपने स्वयं के त्रि। मनोरंजनों को छोड़ने में बहुत समझदारी से काम लिया।

श्रीमती बेनेट और उनकी बेटियों ने लिडा की रुकावट के लिए सबसे सभ्य रूप से माफी मांगी, और वादा किया कि अगर वह अपनी पुस्तक को फिर से शुरू करेगी तो यह दोबारा नहीं होना चाहिए; लेकिन श्री कोलिन्स ने उन्हें आश्वस्त करने के बाद कहा कि वह अपने युवा चचेरे भाई को बिना किसी बीमार इच्छा के बोर करते हैं, और कभी भी अपने व्यवहार को नाराजगी के रूप में नाराज नहीं करना चाहिए, खुद को श्री बेनेट के साथ एक अन्य टेबल पर बैठाया, और बैकगैमौन के लिए तैयार किया।

Comments