PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 11


PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 11
PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL IN HINDI
जब महिलाएं रात के खाने के बाद हटाती हैं, तो एलिजाबेथ अपनी बहन के पास भागती है, और उसे ठंड से अच्छी तरह से संरक्षित देखकर, उसे ड्राइंग-रूम में ले जाती है, जहाँ उसके दो दोस्तों द्वारा खुशी के कई पेशों के साथ उसका स्वागत किया जाता था; और एलिजाबेथ ने उन्हें कभी इतने सहमत नहीं देखा था क्योंकि वे घंटे के दौरान थे जो सज्जनों के सामने आने से पहले गुजर गए थे। उनकी बातचीत की शक्तियां काफी थीं। वे सटीकता के साथ एक मनोरंजन का वर्णन कर सकते हैं, हास्य के साथ एक किस्सा संबंधित कर सकते हैं, और आत्मा के साथ अपने परिचित पर हंस सकते हैं।

लेकिन जब सज्जनों ने प्रवेश किया, तो जेन अब पहली वस्तु नहीं थी; मिस बिंगले की आंखें तुरंत डार्सी की ओर मुड़ गईं, और कई कदम आगे बढ़ने से पहले उन्हें कुछ कहना था। उन्होंने खुद को मिस बेनेट को एक विनम्र बधाई के साथ संबोधित किया; मिस्टर हर्स्ट ने उसे एक मामूली धनुष भी बनाया, और कहा कि वह बहुत खुश था; 'लेकिन बिंगले के अभिवादन के लिए प्रसार और गर्मजोशी बनी रही। वह आनंद और ध्यान से भरा हुआ था। पहले आधे घंटे को आग लगाने में बिताया गया था, ऐसा न हो कि वह कमरे के परिवर्तन से हट जाए; और वह चिमनी के दूसरी तरफ अपनी इच्छा पर हटा दिया, कि वह दरवाजे से आगे हो सकता है। फिर वह उसके पास बैठ गया और किसी और से बात की। एलिजाबेथ, विपरीत कोने में काम करते हुए, यह सब बहुत खुशी के साथ देखा।

जब चाय खत्म हो गई, तो श्री हर्स्ट ने अपनी भाभी को कार्ड-टेबल की याद दिलाई लेकिन व्यर्थ। उसने निजी बुद्धि प्राप्त की थी कि मिस्टर डार्सी ने कार्ड की इच्छा नहीं की थी; और मिस्टर हर्स्ट ने जल्द ही अपनी खुली याचिका भी खारिज कर दी। उसने उसे विश्वास दिलाया कि कोई भी खेलने का इरादा नहीं करता है, और इस विषय पर पूरी पार्टी की चुप्पी उसे उचित ठहराती है। इसलिए श्री हर्स्ट के पास करने के लिए कुछ नहीं था, लेकिन सोफा में से एक पर खुद को फैलाने और सो जाने के लिए। डार्सी ने एक पुस्तक ली; मिस बिंगले ने ऐसा ही किया; और श्रीमती हर्स्ट, मुख्य रूप से अपने कंगन और अंगूठियों के साथ खेलने में व्यस्त थीं, अब मिस बेनेट के साथ अपने भाई की बातचीत में शामिल हुईं।

मिस बिंगले का ध्यान एचआईएस पुस्तक के माध्यम से श्री डार्सी की प्रगति को देखने में काफी व्यस्त था, जैसा कि उन्होंने खुद पढ़ा था; और वह लगातार कुछ पूछताछ कर रही थी या अपने पेज को देख रही थी। हालांकि, वह उसे किसी भी बातचीत के लिए नहीं जीत सकती थी; उसने केवल अपने प्रश्न का उत्तर दिया, और पढ़ा। लंबाई में, अपनी खुद की किताब के साथ आनंदित होने के प्रयास से काफी थक गई, जिसे उसने केवल इसलिए चुना था क्योंकि यह उसकी दूसरी मात्रा थी, उसने एक शानदार जम्हाई दी और कहा, 'इस तरह से एक शाम बिताना कितना सुखद है ! मैं घोषणा करता हूं कि पढ़ने के बाद कोई आनंद नहीं मिलता है! किताब की तुलना में किसी भी चीज़ का एक टायर कितना जल्दी!

जब मेरे पास अपना घर होगा, तो मेरे पास एक उत्कृष्ट पुस्तकालय नहीं होने पर मैं दुखी रहूंगा। '

किसी ने कोई जवाब नहीं दिया। वह फिर से जम्हाई लेती है, अपनी किताब को एक तरफ फेंक देती है, और कुछ मनोरंजन की तलाश में कमरे के चारों ओर अपनी आँखें डालती है; जब उसके भाई ने मिस बेनेट को एक गेंद का उल्लेख करते हुए सुना, तो वह अचानक उसकी ओर बढ़ी और बोली: 

‘बाय, चार्ल्स, क्या आप वास्तव में नेदरफील्ड में नृत्य का ध्यान रखने में गंभीर हैं? मैं आपको सलाह दूंगा, इससे पहले कि आप इसे निर्धारित करें, वर्तमान पार्टी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए; अगर कोई गेंद हमारे लिए खुशी की बजाय सजा होगी, तो हमारे बीच कुछ गलत नहीं है। '

‘यदि आप डार्सी का अर्थ करते हैं, तो उसके भाई ने रोया, go वह बिस्तर पर जा सकता है यदि वह शुरू होने से पहले चुनता है लेकिन गेंद के लिए, यह काफी सुलझी हुई बात है; और जैसे ही निकोलस ने सफ़ेद सूप काफ़ी बना लिया, मैं अपने कार्ड भेज दूंगा। '

‘मुझे गेंदों को असीम रूप से बेहतर पसंद करना चाहिए,’ उसने जवाब दिया, were यदि वे एक अलग तरीके से किए गए थे; लेकिन इस तरह की बैठक की सामान्य प्रक्रिया में कुछ अपर्याप्त है। यह निश्चित रूप से अधिक तर्कसंगत होगा यदि नृत्य के बजाय बातचीत को दिन का क्रम बनाया गया। '

, बहुत अधिक तर्कसंगत, मेरी प्रिय कैरोलिन, मैं कहने की हिम्मत करता हूं, लेकिन यह एक गेंद की तरह बहुत पास नहीं होगा। '

मिस बिंगले ने कोई जवाब नहीं दिया, और जल्द ही वह उठकर कमरे के बारे में चली गई। उसका फिगर सुरुचिपूर्ण था, और वह अच्छी तरह से चली; लेकिन डार्सी, जिस पर यह सब उद्देश्य था, अभी भी बाहरी रूप से अध्ययनशील था। अपनी भावनाओं की हताशा में, उसने एक और प्रयास पर हल किया, और, एलिजाबेथ की ओर मुड़ते हुए कहा:

‘मिस एलिजा बेनेट, मुझे अपने उदाहरण का अनुसरण करने के लिए मना लें और कमरे के बारे में जानकारी दें। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि एक रवैये में इतनी देर बैठने के बाद यह बहुत ताज़ा है। '

एलिजाबेथ हैरान थी लेकिन तुरंत इसके लिए राजी हो गई। मिस बिंगले अपनी नागरिकता की वास्तविक वस्तु में कम सफल नहीं हुई; मिस्टर डार्सी ने देखा। वह उस तिमाही में ध्यान की नवीनता के लिए उतना ही जागृत था जितना कि एलिजाबेथ स्वयं हो सकती है, और अनजाने में अपनी पुस्तक बंद कर दी। उन्हें सीधे अपनी पार्टी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन उन्होंने इसे अस्वीकार कर दिया, यह देखते हुए कि वह कल्पना कर सकते हैं लेकिन उनके चयन के लिए दो इरादों के साथ-साथ कमरे में ऊपर और नीचे चलना, जिनमें से किसी के साथ भी उनका शामिल होने का मकसद हस्तक्षेप करेगा।

Mean उसका क्या मतलब हो सकता है? वह यह जानने के लिए मर रही थी कि उसका क्या अर्थ हो सकता है? ’और एलिजाबेथ से पूछा कि क्या वह उसे समझ सकती है? 

‘बिल्कुल नहीं,’ उसका जवाब था; It लेकिन इस पर निर्भर रहने का मतलब है कि वह हम पर गंभीर है, और उसे निराश करने का हमारा पक्का तरीका यही होगा कि हम उसके बारे में कुछ न पूछें। '

 मिस बिंगले, हालांकि, श्री डार्सी को किसी भी चीज़ में निराश करने में असमर्थ था, और इसलिए, अपने दो उद्देश्यों की व्याख्या की आवश्यकता थी।

 उन्होंने कहा, 'मुझे उन्हें समझाने में सबसे छोटी आपत्ति नहीं है,' उन्होंने जैसे ही उन्हें बोलने की अनुमति दी। This आप शाम को पास करने की इस पद्धति को चुनते हैं क्योंकि आप एक-दूसरे के विश्वास में हैं, और चर्चा करने के लिए गुप्त मामले हैं, या क्योंकि आप सचेत हैं कि आपके आंकड़े चलने में सबसे बड़े लाभ के लिए प्रकट होते हैं; अगर पहला, मैं पूरी तरह से आपके रास्ते में रहूंगा, और दूसरा, अगर मैं आग से बैठूं तो मैं आपकी बेहतर प्रशंसा कर सकता हूं। '

'ओह! शॉकिंग! ’रोया, मिस बिंगले। Anything मैंने कभी इतना घिनौना कुछ नहीं सुना। हम उन्हें इस तरह के भाषण के लिए कैसे दंडित करेंगे? '

एलिजाबेथ ने कहा, 'यदि आपके पास झुकाव है, तो इतना आसान कुछ भी नहीं है।' ‘हम सभी प्लेग कर सकते हैं और एक दूसरे को दंडित कर सकते हैं। उसे चिढ़ाते हुए उसे हंसाया। आप जैसे हैं, आपको पता होना चाहिए कि यह कैसे किया जाना है।)

Pride and Prejudice, Dinner, MK Trendin

Honor लेकिन मेरे सम्मान पर, मैं नहीं करता। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मेरी अंतरंगता ने अभी तक मुझे ऐसा नहीं सिखाया है। ढंग और मन की उपस्थिति की शांति को छेड़ो! नहीं, नहीं, लगता है कि वह हमें वहाँ नहीं ठग सकता है। और हँसी के रूप में, हम अपने आप को उजागर नहीं करेंगे, अगर आप कृपया, बिना किसी विषय के हंसने का प्रयास करके। श्री डार्सी खुद को गले लगा सकते हैं। '

'श्री। डार्सी को हँसना नहीं है! 'एलिजाबेथ रोया। ‘यह एक असामान्य लाभ है, और असामान्य है कि मुझे आशा है कि यह जारी रहेगा, क्योंकि यह मेरे पास ऐसे कई परिचितों के लिए एक बड़ा नुकसान होगा। मुझे हंसी बहुत पसंद है। '

‘मिस बिंगले, 'उन्होंने कहा कि मुझे इससे अधिक क्रेडिट दिया जा सकता है। बुद्धिमान और सबसे अच्छे पुरुष नाय, सबसे बुद्धिमान और उनके कार्यों का सबसे अच्छा एक ऐसे व्यक्ति द्वारा हास्यास्पद रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है जो जीवन में पहली वस्तु है। यह एक मजाक है। '

'निश्चित रूप से,' ने कहा कि एलिजाबेथ ’ऐसे लोग हैं, लेकिन मुझे आशा है कि मैं इस विषय में नहीं हूं। मुझे आशा है कि जो बुद्धिमान और अच्छा है उसका मैं कभी उपहास नहीं करूंगा। और बकवास, सीटी और विसंगतियों, मुझे मत करो, मैं खुद, और मैं उन पर हंसते हैं जब भी मैं कर सकता हूँ। लेकिन ये, मुझे लगता है, ठीक वही हैं जो आप बिना हैं। '

शायद जो किसी के लिए भी संभव न हो। लेकिन यह उन कमजोरियों से बचने के लिए मेरे जीवन का अध्ययन रहा है जो अक्सर उपहास की एक मजबूत समझ को उजागर करती हैं। '

‘जैसे घमंड और अभिमान। '

हाँ, घमंड वास्तव में एक कमजोरी है। लेकिन गर्व जहां मन की वास्तविक श्रेष्ठता है, अभिमान हमेशा अच्छे नियमन के तहत होगा। '

एलिजाबेथ मुस्कुराते हुए छिप गई।

मिस्टर डार्सी की आपकी परीक्षा समाप्त हो गई है, मुझे विश्वास है, 'मिस बिंगले ने कहा; Is और प्रार्थना करो कि परिणाम क्या है? '

मैं इससे पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि श्री डार्सी का कोई दोष नहीं है। वह बिना किसी भेस के खुद इसका मालिक है। ' 

‘नहीं,’ डार्सी ने कहा, ‘मैंने ऐसा कोई दिखावा नहीं किया है। मेरे पास पर्याप्त दोष हैं, लेकिन वे नहीं हैं, मुझे आशा है, समझ की। मेरा स्वभाव मैंने हिम्मत नहीं की। यह है, मुझे विश्वास है, दुनिया की सुविधा के लिए बहुत कम उपज निश्चित रूप से बहुत कम है। मैं दूसरों के हौसलों और जिंदगियों को इतनी जल्दी नहीं भूल सकता, जितना मुझे चाहिए। मेरी भावनाओं को उन्हें स्थानांतरित करने के हर प्रयास के बारे में फूला नहीं समा रहा है। मेरा गुस्सा शायद नाराजगी कहलाएगा। मेरी अच्छी राय एक बार खो गई, हमेशा के लिए खो गई। '

! यह वास्तव में विफल है! 'एलिजाबेथ रोया। अनुकरणीय आक्रोश एक चरित्र में एक छाया है। लेकिन आपने अपनी गलती को अच्छी तरह से चुना है। मैं वास्तव में इसे नहीं कर सकता। तुम मुझसे सुरक्षित हो। '

मेरा मानना ​​है कि, प्रत्येक विवाद में किसी विशेष बुराई के प्रति स्वाभाविक दोष की प्रवृत्ति होती है, जिसे दूर करने के लिए सर्वोत्तम शिक्षा भी नहीं होती है। '

‘और आपका दोष सभी से घृणा करना है। '

‘और तुम्हारा, 'उसने मुस्कराते हुए जवाब दिया,' उन्हें गलत समझने की इच्छाशक्ति है। '

‘क्या हमें थोड़ा संगीत देना है, 'मिस बिंगले रोया, एक बातचीत से थक गया जिसमें उसका कोई हिस्सा नहीं था। ‘लुईसा, तुम मेरे जागने वाले मिस्टर हर्स्ट का बुरा नहीं मानोगी? '

उसकी बहन को सबसे छोटी आपत्ति नहीं थी, और पियानोफ़ोर्ट खोला गया था; और डार्सी, कुछ क्षणों के बाद याद आया कि इसके लिए खेद नहीं है। वह एलिजाबेथ पर बहुत अधिक ध्यान देने के खतरे को महसूस करने लगा।

Comments