PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL HINDI VERSION, CHAPTER 1


THIS NOVEL IS CONSIST ON 61 CHAPTERS

PRIDE AND PREJUDICE, NOVEL CHAPTER 1



यह एक सच्चाई है कि सार्वभौमिक रूप से यह स्वीकार किया जाता है कि सौभाग्य के लिए एक अकेला व्यक्ति पत्नी की चाह में होना चाहिए। हालांकि, इस तरह के एक आदमी की भावनाओं या विचारों को उसके पड़ोस में प्रवेश करने पर पहली बार जाना जा सकता है, यह सच्चाई आसपास के परिवारों के दिमाग में इतनी अच्छी तरह से तय हो गई है, कि उसे किसी की या उनकी बेटियों की सही संपत्ति माना जाता है।

'मेरे प्यारे मिस्टर बेनेट,' ने एक दिन अपनी महिला से कहा, 'क्या आपने सुना है कि नीदरलैंड्स पार्क आखिर में है?'
श्री बेनेट ने उत्तर दिया कि वह नहीं था।

'लेकिन यह है,' उसने लौटा दिया; 'मिसेज लॉन्ग अभी-अभी यहां आई है, और उसने मुझे इसके बारे में बताया।'

श्री बेनेट ने कोई जवाब नहीं दिया।

'क्या आप जानना नहीं चाहते कि इसे किसने लिया है?' अपनी पत्नी को अधीरता से रोया।

'आप मुझे बताना चाहते हैं, और मुझे इसे सुनने में कोई आपत्ति नहीं है।'
यह निमंत्रण काफी था।

'क्यों, मेरे प्यारे, तुम्हें पता होना चाहिए, श्रीमती लॉन्ग का कहना है कि इंग्लैंड के उत्तर से बड़े भाग्य के एक युवा व्यक्ति द्वारा नेफ़डेल लिया जाता है; वह सोमवार को एक चार और एक जगह देखने के लिए नीचे आया, और इसके साथ इतना खुश था, कि वह तुरंत श्री मॉरिस के साथ सहमत हो गया; उसे माइकलमास के सामने कब्जा करना है, और उसके कुछ नौकरों को अगले हफ्ते के अंत तक घर में होना है। '

'उसका नाम क्या है?'
'बिंगले।'

'वह शादीशुदा है या सिंगल?'

'ओह! एकल, मेरे प्रिय, सुनिश्चित करने के लिए! बड़े भाग्य का एक अकेला आदमी; साल में चार या पांच हजार। हमारी लड़कियों के लिए यह कितनी अच्छी बात है! '

'ऐसा कैसे? कैसे यह एक कर सकते हैं एफएफ ect उन्हें? '

'मेरे प्यारे मिस्टर बेनेट,' ने अपनी पत्नी से कहा, 'तुम इतने थकाऊ कैसे हो सकते हो! आपको पता होना चाहिए कि मैं उनमें से एक से शादी करने के बारे में सोच रहा हूं। '

'क्या उसका डिजाइन यहाँ बसने में है?'

'डिज़ाइन! बकवास, आप कैसे बात कर सकते हैं! लेकिन यह बहुत संभावना है कि वह उनमें से एक के साथ प्यार में पड़ जाए, और इसलिए आप जैसे ही उसके पास आते हैं, उससे मिलना चाहिए। '

'मैं इसके लिए कोई अवसर नहीं देखता हूं। आप और लड़कियां जा सकते हैं, या आप उन्हें खुद से भेज सकते हैं, जो शायद अभी भी बेहतर होगा, क्योंकि आप उनमें से किसी के रूप में सुंदर हैं, मिस्टर बिंगले आपको पार्टी का सबसे अच्छा लग सकता है। '

'माई डियर, आपने मुझे fl खा लिया। मैं निश्चित रूप से सुंदरता का अपना हिस्सा था, लेकिन मैं अब कुछ भी असाधारण होने का दिखावा नहीं करता। जब एक महिला की पांच बड़ी बेटियां होती हैं, तो उसे अपनी सुंदरता के बारे में सोचने की जरूरत होती है। '

'ऐसे मामलों में, एक महिला के पास अक्सर सोचने के लिए बहुत सुंदरता नहीं होती है।' 'लेकिन, मेरे प्यारे, आपको पड़ोस में आने पर मिस्टर बिंगले को जरूर देखना चाहिए।'

'इससे ​​ज्यादा के लिए मैं संलग्न हूं, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं।'

'लेकिन अपनी बेटियों पर विचार करो। केवल यह सोचें कि उनमें से किसी एक के लिए यह क्या स्थापना होगी। सर विलियम और लेडी लुकास जाने के लिए दृढ़ हैं, केवल उस खाते पर, सामान्य तौर पर, आप जानते हैं, वे नए लोगों की यात्रा करते हैं। वास्तव में आपको जाना चाहिए, क्योंकि अगर आप नहीं करते हैं तो अमेरिका के लिए उनका दौरा करना असंभव होगा। '

'तुम अति-निश्चिंत हो, निश्चित रूप से। मैं कहता हूं कि मिस्टर बिंगले आपको देखकर बहुत खुश होंगे; और मैं लड़कियों को चुनने के लिए उनकी हार्दिक सहमति के लिए उन्हें कुछ पंक्तियाँ भेजूंगा। हालांकि मुझे अपने छोटे लिजी के लिए एक अच्छे शब्द में फेंक देना चाहिए। '

'मेरी इच्छा है कि आप ऐसा कोई काम नहीं करेंगे। लिजी दूसरों की तुलना में थोड़ा बेहतर नहीं है; और मुझे यकीन है कि वह जेन के रूप में आधी सुंदर नहीं है, और न ही लिडिया के रूप में इतनी अच्छी-विनम्र। लेकिन आप हमेशा HER को तरजीह दे रहे हैं। '

उन्होंने कहा, 'उनके पास उनकी सिफारिश करने के लिए बहुत कुछ नहीं है;' 'वे अन्य लड़कियों की तरह मूर्ख और अज्ञानी हैं; लेकिन लिजी को अपनी बहनों की तुलना में कुछ ज्यादा ही फुर्ती है। '

'श्री। बेनेट, आप इस तरह से अपने बच्चों का दुरुपयोग कैसे कर सकते हैं? आप मुझे प्रसन्न करने में आनंद लें। आपको मेरी गरीब नसों पर कोई दया नहीं है। '

'तुम मुझसे गलती करते हो, मेरे प्रिय। आपकी नसों के प्रति मेरा बहुत सम्मान है। वे मेरे पुराने दोस्त हैं। मैंने सुना है कि आपने पिछले बीस वर्षों में कम से कम उन पर विचार करते हुए उनका उल्लेख किया है। '

मिस्टर बेनेट, तेज भागों, व्यंग्यात्मक हास्य, रिजर्व और कैप्राइस का मिश्रण इतना अजीब था कि उनकी पत्नी को उनके चरित्र को समझने के लिए तीन और बीस साल का अनुभव अपर्याप्त था। उसका मन विकसित करना कम कठिन था। वह औसत समझ, कम जानकारी और अनिश्चित स्वभाव की महिला थी। जब वह असंतुष्ट थी, तो वह खुद को घबरा गई। उसके जीवन का व्यवसाय उसकी बेटियों की शादी करना था; इसकी एकान्त यात्रा और समाचार थे।

Comments