PROCRASTINATION CAUSES, HIGHWAY TO SUCCESS, HINDI (Part-1) Topic 4

HIGHWAY TO SUCCESS
PART-1 (Topic 4)

Topic 1. समय ही जीवन है 
Topic 2. व्यक्तिगत और सामूहिक समय की बर्बादी
Topic 3. 
विलंब, सुस्ती और सुस्तता
T
opic 4. टालमटोल: कारणों के विभिन्न रूप
Topic 5. टालमटोल: इसे कैसे संभालना है


Topic 4. टालमटोल: कारणों के विभिन्न रूप

PROCRASTINATION CAUSES, MK Trendin

बहाने
कुछ गलत करने के बहाने खोजना मानव स्वभाव है। शिथिलता के मामले में, हम निम्नलिखित आधारों पर अपनी निष्क्रियता को उचित ठहराते हैं:
  • उचित सामग्री की अनुपलब्धता। उदाहरण के लिए, आमतौर पर काली स्याही का उपयोग लेखन के लिए किया जाता है लेकिन मेरे पास नीली स्याही थी। या, रिक्शा और टैक्सी हड़ताल के कारण उपलब्ध नहीं थे; और मिनीबस में भीड़ थी।
  • Working मैं घंटों काम कर रहा था। मैं एक छोटी झपकी के लिए बिस्तर पर गया था लेकिन जब मैं उठा तो सुबह हो चुकी थी। '
  • Work इस प्रकार के कार्य के लिए गतिशीलता की आवश्यकता होती है। चूंकि इसमें मेरी कमी है, इसलिए काम नहीं हो सका। '
  • Now सप्ताह अब करीब आ रहा है। अब शुरुआत करने का क्या फायदा है? '
  • I मुझे क्यों पूछना चाहिए जब मुझे पता है कि जवाब एक फर्म नहीं होगा ’
यहाँ दो उदाहरण हैं जिनमें शिथिलता को दूर करने का सफल प्रयास किया गया। आप भी, थोड़े प्रयास से अपने तरीके विकसित कर सकते हैं।
कार्यालय में देर से बैठे, श्रीएक्स को टेलीफोन पर एक सहयोगी के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश मिला। न तो एक पेंसिल और न ही कागज का एक टुकड़ा आसानी से उपलब्ध था। यह भी संभावना थी कि वह अगले दिन कार्यालय में उपस्थित न हो सके। इसलिए, उन्होंने टाइपिस्ट के डेस्क से एक कार्बन पेपर और बेकार कागज की टोकरी से कागज का टुकड़ा उठाया। फिर उन्होंने उस कागज के टुकड़े को कार्बन पेपर के नीचे रखा और माचिस की छड़ी की मदद से उस पर संदेश लिखा। इस प्रकार लगभग असंभव स्थिति के बावजूद अगले दिन सहकर्मी को संदेश दिया गया। Mr.Y अपने नवनिर्मित फ्लैट में स्थानांतरित हो गया। अगली सुबह, दरवाजे पर दस्तक हुई। यह अखबार का हॉकर था जो उससे पूछ रहा था कि क्या वह हर सुबह अखबार चाहता है और यदि ऐसा है, तो कौन सा?
Mr.Y यह जानने के लिए उत्सुक था कि वह कैसे जानता है कि वे वहां शिफ्ट हो गए थे। “यह सरल था। मैंने तर्ज पर बालकनी के कपड़ों में देखा। ” फेरीवाले ने कहा।
यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि समाचार पत्र हॉकर ने एक दिन भी इंतजार नहीं किया, हालाँकि वह इस बहाने अपनी जाँच टाल सकता था कि मि। एक पूछताछ। इस प्रकार वह आसानी से कार्रवाई में देरी कर सकता था। और उस मामले में, उनके इस व्यवसाय को खोने की संभावना थी क्योंकि श्री वाई खुद अखबार हॉकर के लिए बाहर निकल सकते थे और किसी और से संपर्क कर सकते थे।
अभी या कभी नहीं
नीचे की परिकल्पना के अनुसार सकारात्मक दृष्टिकोण की सहायता से प्रोक्रैस्टिनेशन को दूर किया जा सकता है।
  • कल का इंतजार क्यों, आज क्यों नहीं?
  • मैं आज थक गया हूँ। अगर मैं यह काम आधे घंटे में पूरा कर लूं तो मैं चैन से सो सकता हूं।
  • ओह, मेरा पसंदीदा टेलीविजन कार्यक्रम आज रात से 15 मिनट बाद, आज रात हवा में होगा। यह 5 मिनट के व्यावसायिक समय से पहले होता है। इसलिए, मेरे पास 20 मिनट हैं कुछ को खत्म करने के लिए, यदि सभी नहीं, तो मेरे काम और फिर कार्यक्रम का आनंद लें।
  • मेरे पास इस काम के लिए उचित उपकरण नहीं हैं। लेकिन मुझे कोशिश करें कि यह कुछ अन्य लोगों के साथ किया जा सके।
  • आज सप्ताह का आखिरी दिन है; इसलिए, यह कार्य इस सप्ताह के भीतर नहीं किया जा सकता है। फिर भी, मैं एक शुरुआत कर सकता हूं।
  • एक पेड़ को पूरी तरह से विकसित होने में कई साल लगते हैं। यदि आज बीज बोया जाता है, तो इसका मतलब एक दिन कम होगा।
का कारण बनता है टालमटोल
ऐसे कई कारक हैं जो किसी को शिथिल करते हैं। इनमें से कुछ आपको आत्मा-खोज करने में मदद करने के लिए नीचे सूचीबद्ध हैं।
गलत प्राथमिकताएँ
रूटीन मामलों में अक्सर महत्वपूर्ण कार्यों की त्वरित हैंडलिंग को रोकने के लिए, तत्काल ध्यान देने की मांग की जाती है। गलती प्राथमिकता तय करने में है।
असफलता का डर
असफलता का डर अक्सर किसी के महत्वपूर्ण कामों को टाल देता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी छात्र ने मैट्रिक परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने का मन बना लिया है, तो वह इस वर्ष शायद इस डर से प्रकट न हो कि उसकी तैयारी उस पद को जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है।
यह दृष्टिकोण सही नहीं है। हमें बेहतर योजना और आवश्यक तकनीकों के साथ कड़ी मेहनत करनी चाहिए और बेहतर परिणाम की प्रतीक्षा करनी चाहिए।
अपने आप को एक उच्च विचार रखने वाला
कुछ लोगों की गलती से खुद की उच्च राय है और इसलिए, कुछ कार्यों के प्रदर्शन को उनकी गरिमा से नीचे माना जाता है। दूसरे मानते हैं कि वे अचूक हैं। इसलिए, अगर उनकी अचूकता का मिथक दांव पर है, तो वे कार्रवाई को टाल देते हैं।
अपरिहार्य होने के नाते
कुछ लोगों को दूसरों को काम सौंपने के बजाय, कुछ लोग अपरिहार्य होने के भ्रम में सब कुछ करने की कोशिश करते हैं। यह एक गलत धारणा है। प्रत्यायोजित प्राधिकार को क्रियान्वित करने के लिए दूसरों को तैयार करना चाहिए।
गुस्सा दिखाना
क्रोध या चिड़चिड़ापन का प्रदर्शन अक्सर पश्चाताप की भावना से होता है। इस तरह की भावना के तहत, एक अस्थायी रूप से वितरित करने के लिए अक्षम हो जाता है।
अक्षमता
संगठनात्मक आवश्यकताओं और व्यक्तियों की क्षमताओं के बीच संतुलन बनाया जाना चाहिए। क्षमता में कमी भी शिथिलता का कारण हो सकती है।
पहिया बदलते
कुछ लोग जो हासिल कर चुके हैं उसे हासिल करने की कोशिश में अपना समय बर्बाद करते हैं। एक बार फिर से ऐसा करने की कोशिश करने के बजाय ऐसी उपलब्धियों का लाभ उठाना चाहिए।
असंतुलन
विभिन्न प्रकार के कार्यों को करते समय संतुलन बनाए रखना चाहिए। यदि असाधारण प्रयास एक दिशा में किए जाते हैं, तो काम दूसरों में उचित प्रयासों की कमी से पीड़ित हो सकता है।
अल्लाह के प्रति जवाबदेही को भूल जाना
हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि हम अपने समय, अपनी संपत्ति, अपनी स्थिति और परिवार के लिए अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए अल्लाह के प्रति जवाबदेह हैं। वह भी शिथिलता का परिणाम है।
यदि हम इस तथ्य के प्रति संज्ञान लें तो जीवन बहुत आसान हो जाएगा।
Topic 4 end here and Topic 5 Start in next post...

Comments