IMPORTANCE OF PRAYERS (SUPPLICATIONS), HIGHWAY TO SUCCESS BOOK, HINDI VERSION PART-7 (Topic 13)

सफलता के लिए राजमार्ग
PART-7 (Topic 13)
Topic 1. सोचा प्रक्रिया
Topic 2. सुनने की कला
Topic 3. रैपिड रीडिंग की कला
Topic 4. याददाश्त कैसे बेहतर करें
Topic 5. लिखने की कला
Topic 6. सोचने और निर्णय लेने की क्षमता
Topic 7. संयम और तपस्या
Topic 8. पोशाक और संयम
Topic 9. आत्म मूल्यांकन
Topic 10. नेतृत्व के गुण
Topic 11.  नेताओं के दिशा निर्देश
Topic 12. चुनौतियां, मांग और प्रतिक्रिया
Topic 13. प्रार्थनाओं का महत्व

Topic 13. प्रार्थनाओं का महत्व

ALLAH'S HOUSE

कुछ प्रार्थनाएँ
           नीचे मुल्ला अली कारी की किताब अल-हिजबुल आजम की कुछ प्रार्थनाओं के अनुवाद दिए गए हैं। आप अपनी परिस्थितियों के अनुसार प्रासंगिक प्रार्थनाओं का चयन कर सकते हैं। और फिर आप दिन के नियोजन के समय या रात में या तो दिन के प्रदर्शन का आकलन करते समय उन्हें कह सकते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया शिष्टाचार भी देखा जाना चाहिए। यदि संभव हो, तो दुआ सूरह फातेहा और सूरए बक़रह के अंतिम दो छंदों से पहले हो सकती है।


हे अल्लाह हमें इस संसार में और उसके बाद के जीवन में जो कुछ भी अच्छा है, दे दो और हमें नरक से बचाओ।
हे अल्लाह हमें तेरा आशीर्वाद दें और हमने जो कुछ भी किया है, ठीक किया।
हे अल्लाह मुझे ज्ञान दो और मेरा काम आसान करो।
हे अल्लाह मेरी समझ को और चौड़ा करो।
हे अल्लाह मैं अपने आप के प्रति क्रूर रहा हूँ, कृपया मुझे क्षमा करें।
हे अल्लाह मुझे जो कुछ भी चाहिए वह मुझ पर सबसे अच्छा है।
हे अल्लाह हमें और हमारे भाईयों को माफ कर दो जिन्होंने हमारे सामने तू में अपना विश्वास जताया है, और हमें वफादार के दुश्मन नहीं बनाते हैं। हे अल्लाह तू कला और दयालु है।
हे अल्लाह ने हमें हमारी गलतियों और कमियों के लिए माफ़ कर दिया है और हमें यह भी माफ़ कर दिया है कि हमने जो भी सीमाएँ निर्धारित की हैं, वे उससे अधिक हैं। हमारे पदों को मजबूत करें और काफिरों के खिलाफ हमारी लड़ाई में हमारी मदद करें।
हे मेरे अल्लाह मैं तू से इस दिन और उसके बाद के लिए अच्छा है, और इस दिन और उसके बाद सभी बुराई से सुरक्षा की भीख माँगता हूँ।
हे मेरे अल्लाह मैं आलस्य और बुढ़ापे से तेरा आश्रय चाहता हूँ।
हे अल्लाह मैं इस दुनिया में और उसके बाद दुनिया में जो बुराई है, उससे राहत पाने की भीख माँगता हूँ।
हे अल्लाह मैं अपने विश्वास, सांसारिक मामलों, पारिवारिक मामलों और अपने धन से संबंधित अपने मामलों में क्षमा और करुणा चाहता हूं।
हे अल्लाह मेरी दृष्टि, श्रवण और मेरे शरीर में मुझे वृद्धि प्रदान करो। (यह प्रार्थना तीन बार की जानी है।)
हे अल्लाह मुझे मेरे चारों ओर, मेरी बाईं और दाईं ओर, और मेरे ऊपर और मेरे नीचे से मेरी रक्षा करो। निस्संदेह, तू में विश्वास होने के बाद हम सुरक्षित हैं; इस्लाम को अपना धर्म और हजरत मुहम्मद (स.अ.व.) को हमारे पैगंबर के रूप में स्वीकार करना।
हे अल्लाह मेरी दृष्टि, श्रवण में मुझे समृद्धि प्रदान करो
हे अल्लाह मैं चिंता और दु: ख, असहायता और सुस्ती, कायरता और दुःख से, और उधार लेने के दबाव से और दूसरों द्वारा प्रभुत्व से तेरा संरक्षण चाहता हूँ।
हे अल्लाह हमें विश्वास के अलंकरण से सजाते हैं और हमें एक ऐसा व्यक्ति बनाते हैं जो सही मार्ग जानता है और दूसरों को भी इसका मार्गदर्शन कर सकता है।
हे, अल्लाह मैं उस तरह के विश्वास की तलाश करता हूं, जो उसके बाद जीवन में पूर्ण और निजात (बेहोशी) के हैं। मैं Thy Compassion, Protection, Forgiveness और Support के लिए भी beseech करता हूं।


हे अल्लाह मैं अपने पापों के लिए आपकी दया और क्षमा चाहता हूँ।
हे अल्लाह मुझे और अधिक ज्ञान और तेरा मार्गदर्शन दे। निस्संदेह, तू सबसे उदार है।
हे अल्लाह ने मुझे मेरे पापों के लिए माफ़ कर दिया, मुझे मेरे घर में समायोजित कर दिया और मुझे बहुत सारे रिजक प्रदान किए।
हे अल्लाह हम पर दया के दरवाजे खोलते हैं और हमारे लिए थेए द्वारा चिह्नित रिजक के दरवाजे तक हमारी पहुंच आसान बनाते हैं।
हे अल्लाह मुझे अच्छी नैतिकता प्रदान करते हैं क्योंकि तू को छोड़कर कोई ऐसा नहीं कर सकता है, और मुझे बुरी नैतिकता से दूर रखेगा क्योंकि तू को छोड़कर कोई भी ऐसा नहीं कर सकता है।
हे मेरे रब, (चेरिशर) मुझे तक्वा (धर्मपरायणता) प्रदान करते हैं, जिसे तू ने मेरे हिस्से के रूप में ठहराया है और इसे तू कला के रूप में शुद्ध बना देता है, जो सबसे अच्छे तरीके से कर सकता है।
Reading of Quran Pak
हे अल्लाह मुझे थाने को याद करने में, थाने को धन्यवाद देने में और उचित तरीके से थियो को मेरी प्रार्थना करने में मदद करें।


हे अल्लाह हमें तेरा आशीर्वाद, तेरा दया और Thee द्वारा दी गई रिजक में बहुत कुछ प्रदान करते हैं।
हे अल्लाह तेरा आशीर्वाद मेरे पापों की तुलना में अधिक घृणित है और तेरा दया मेरे कर्मों से अधिक भरपूर है।
हे अल्लाह तू सबसे क्षमा करता है; इसलिए, हम सभी को क्षमा करें।
हे अल्लाह मैं एक ऐसी स्थिति से अपनी सुरक्षा चाहता हूं, जिसमें आपके वर्तमान आशीर्वाद खो जाते हैं और आपकी दया मुझसे अलग है, और तेरा क्रोध और प्रतिशोध से।
हे अल्लाह मैं ज्ञान से तेरा संरक्षण चाहता हूँ जो लाभकारी नहीं है; एक दिल से जिसे तू के लिए कोई डर नहीं है; एक ऐसी प्रार्थना से जिसका उत्तर नहीं दिया जाएगा और एक लालची स्व से जो कभी भी तृप्त नहीं होगी।
हे अल्लाह मैं एक बुरे दिन, एक बुरी रात, हर बुरे पल, एक बुरे साथी और एक बुरे पड़ोसी से तेरा संरक्षण करने के लिए प्रतिशोध करता हूँ।
ओ अल्लाह मैं तेरा संरक्षण, अशुद्धता और अनैतिकता से चाहता हूँ।
हे अल्लाह ने मुझे मेरे पापों के लिए माफ़ कर दिया है, चाहे वह जानबूझकर या अनजाने में किए गए हों क्योंकि मुझे इन सभी के लिए प्रतिशोध का सामना करना पड़ता है।
हे अल्लाह तू वो है जो दिल बदल सकता है। हमारे दिलों को पतले आज्ञाकारिता के प्रति बदलें।
हे मेरे सृष्टिकर्ता, मेरी मदद करो; और मेरे खिलाफ कोई नहीं। मुझे विजय दो और मेरे विरुद्ध किसी को भी विजय मत दो। मुझे ज्ञान दो और किसी को भी ऐसा ज्ञान मत दो जो मेरे विरुद्ध हो। मुझे मार्गदर्शन दीजिए और मेरे लिए सही कोर्स करना आसान बनाइए। मुझ पर ज्यादती करने वालों के खिलाफ मेरी मदद करो।
हे अल्लाह ने मुझे तेरा आभारी बना दिया, मुझे वही बना दो जो हमेशा थियो की बात करता है; मुझे थियो से डरते हो; मुझे तुम से आज्ञाकारी बना दो, मुझे वह बना दो जो कि विनम्रता के साथ और फुसफुसाकर और फुसफुसा कर दे।
हे मेरे अल्लाह मेरे तौबा को स्वीकार करो, [पश्चाताप]; मेरे पापों को धो डालो; मेरी प्रार्थना को स्वीकार करो; मुझे अपने तर्कों पर कायम रखना; मुझे सच्चा बनाओ; तेरा मार्गदर्शन से मेरा दिल भर दो और इसे गन्दगी से साफ़ करो।
हे अल्लाह मुझे अपने जीवन और मेरे परिवार के सदस्यों के प्यार की तुलना में मेरे लिए बहुत प्यार करते हैं; और ठंडे पानी की इच्छा से अधिक मजबूत है।
हे अल्लाह मुझे उसके लिए प्यार करते हैं और उसके लिए, वह प्यार जिसके लिए तू मेरे सामने मददगार होगा।
हे अल्लाह मैं जन्नत की तलाश करता हूँ और वह सब जो मुझे उसके करीब ले जाता है; और मैं नर्क से तेरा आश्रय चाहता हूं और वह सब जो मुझे उसके करीब ले जाएगा। और मैं तू से सभी निर्णयों को अपने अनुकूल बनाने की विनती करता हूं और तू भी मेरे लिए अच्छा होने के लिए तू के द्वारा पहले से किए गए सभी निर्णयों के अंतिम परिणाम देने के लिए तू से भीख मांगता है।
हे अल्लाह हमारे सभी कार्यों के अंतिम परिणामों को हमारे लिए अच्छा बनाएं और हमें इस दुनिया में अपमानित होने और उसके बाद जीवन में प्रतिशोध से बचाएं।
हे अल्लाह मैं एक शुद्ध जीवन और एक आसान मृत्यु और वापसी की एक ऐसी जगह की तलाश करता हूँ जहाँ मेरे लिए कोई अपमान या ह्रास न हो।
हे अल्लाह मैं कमजोर हूँ, लेकिन अपनी कमजोरी को ताकत में बदलने की मंज़ूरी मांगता हूँ। मुझे अपने माथे से लगाओ कि क्या अच्छा है और इस्लाम को मेरी खुशी का केंद्र बनाओ।
हे अल्लाह मैं कमजोर हूँ, मुझे मजबूत बनाओ; मैं बदनाम हूं मुझे सम्मानजनक बनाओ; मैं जरूरतमंद हूं, मुझे रिज्क (इनाम) दें
हे अल्लाह मैं उनसे अपने पापों से मुक्त होने के लिए और अपने सभी कार्यों को सही करने की माँग करता हूँ; मेरे हृदय को शुद्ध करो और मेरे जननांगों की रक्षा करो; (अशिष्टता के कार्य में लिप्तता) मेरी कब्र को रोशन करो और मुझे मेरे पापों के लिए क्षमा करो।
हे अल्लाह मेरी सुनवाई में मेरा आशीर्वाद, मेरी दृष्टि, मेरी आत्मा, मेरा रूप, मेरी आदतें, मेरा परिवार, मेरा धन, मेरा जीवन और मृत्यु; और मेरी हरकतें।
हे अल्लाह मुझे धैर्य प्रदान करें और मुझे कृतज्ञ करें। मुझे विनम्रता दो और मुझे दूसरों की नजरों में महान बनाओ।
हे अल्लाह मैं अपने पापों के लिए आपकी क्षमा चाहता हूं और सफलता के मार्ग की ओर आपका मार्गदर्शन करता हूं; मैं अपने आत्म की बुराई से तेरा आश्रय चाहता हूं; और तेरा थियो को स्वीकार्य तरीके से पश्चाताप करने में मदद करता है, क्योंकि यह निश्चित रूप से तू है जो मेरा स्थायी है।


हे अल्लाह हमारे प्रमुख, मुहम्मद (PBUH) ने मुझे मेरे पापों के लिए क्षमा कर दिया और मेरे क्रोध से छुटकारा दिलाया। मुझे नीचे रखो। जो लोग दूसरों को गुमराह करते हैं, उनकी शरारत से आपकी सुरक्षा तब तक बनी रहती है, जब तक कि आप मुझे जीवित नहीं रखते।
हे अल्लाह मुझे मृत्यु के साथ सामंजस्य बिठाइए और मेरे लिए जो कुछ निर्धारित किया गया है, उसमें मुझे बहुत कुछ प्रदान करें, ताकि मैं इस बात को लेकर कोई जल्दबाजी न करूं कि तू क्या कर चुका है; और वर्तमान के लिए तू द्वारा मेरे लिए जो कुछ भी तय किया गया है, उसमें कोई देरी नहीं करनी चाहिए।
हे अल्लाह तू मेरी सुनता है और तू जहाँ भी हो सकता है और जिस भी स्थिति में हो सकता है मुझे देख सकता है।
Child with Holy Quran
तू मुझे भीतर और बाहर से जानता है; मेरे बारे में ऐसा कुछ नहीं है जो तू से छिपा हो। मैं दुःख में हूँ, मुझे ज़रूरत है, मैं एक शिकायतकर्ता हूँ, मैं शरण चाहता हूँ, मैं वंचित हूँ, मैं भयभीत हूँ, मैं अपने पापों को स्वीकार करता हूँ; मैं एक असहाय व्यक्ति के रूप में भीख माँगता हूँ; मैं सिर्फ एक पापी और अपमानित व्यक्ति के रूप में थेई से पहले उठता हूं। मैं थो संकट में भयभीत व्यक्ति की तरह तू से प्रार्थना करता हूं;
हे अल्लाह मुझे जो माँगना है मुझे देने में निराश मत करो। ओ ये जो किसी से बेहतर और मजबूत है
एक और, जिनसे लोग अपनी आवश्यकताओं के लिए भीख माँगते हैं, मुझ पर दया करते हैं।
हे अल्लाह, एक बच्चे की रक्षा के रूप में मेरी रक्षा करो।
हे अल्लाह हम उन्हें दिल देने के लिए जो वे से भरी हुई है और थियो की ओर मुड़ने की इच्छा से भरे हैं।
हे अल्लाह मेरे लिए हर मुश्किल को आसान बनाने में दयालु हो; निस्संदेह, थाउ के लिए यह बहुत आसान है कि किसी मुश्किल को आसान बना दिया जाए और मैं इस दुनिया में थियो से सहजता चाहता हूं और उसके बाद के जीवन में भी।
हे अल्लाह हमें सफलता दे।
हे अल्लाह मेरे दिल को चिंताओं और दु: खों से मुक्त करो।
हे अल्लाह आप मेरे लिए चुनाव करते हैं और मुझे देते हैं जो बेहतर है।
ओ अल्लाह मैं तेरा दया चाहता हूं जो मेरे लिए पेचीदा मामलों को सीधा करेगा; मुझे खो दिया है जो मुझे खो दिया है, मुझे ऊपर उठाने और मेरे कार्यों को शुद्ध बनाने के लिए।
हे अल्लाह मुझे एमान ईमान और यक़ीन दे, यह विश्वास कि कुफ़्र के लिए कोई जगह नहीं छोड़ेगा, और उस दया को वह आशीर्वाद देगा जिसके साथ मुझे इस दुनिया में और उसके बाद जीवन में दया मिलती है।
हे ये, जो किसी के दिल को शांत कर देता है, मैं तुम्हें नरक में प्रतिशोध से बचाने के लिए, मृत्यु से और कब्र में अग्नि परीक्षा से बचाता हूं, जैसे तू तूफ़ान और दुर्घटनाओं से समुद्र में लोगों को बचाता है।
हे अल्लाह मैं तुम से वह सब प्राप्त करना चाहता हूं, जो मैंने अभी तक नहीं चाहा है या नहीं मांगा है, या इसके बारे में सोचा भी नहीं है, लेकिन जिनमें से तू ने वादा किया है या वह आपकी किसी रचना पर सबसे अच्छा करने वाला है।

हे रब [चेरिशर] सारी दुनिया में, जो कुछ भी मैं चाहता हूं वह तेरा दया के कारण है। मैं तू से शांति चाहता हूं
प्रॉमिस [जजमेंट] और एवरेस्टिंग पैराडाइस, जन्नत का दिन, उन लोगों की संगति में, जो परम सत्य की गवाही देते हैं, जो अल्लाह के सामने झुकते हैं और जो हमेशा अपना वादा निभाते हैं। तू कला के प्रति दयालु, स्नेही और गुरु की इच्छा करेगा। हे ईश्वर, हमें धर्मी प्रकार के संरक्षक बनाओ; और वे नहीं जो भटक ​​जाते हैं और अपने अनुयायियों को गुमराह करते हैं। हमें अपने दुश्मनों के दुश्मन और तेरा दोस्तों के दोस्त बना दो, ताकि हम उन लोगों से प्यार करें जो उनके लिए प्यार करते हैं, क्योंकि वे हमारे लिए प्यार करते हैं और उनके दुश्मनों के प्रति अपने दुश्मनों की वजह से उनके लिए दुश्मनी करते हैं। ।
हे इलाही, यह मेरी प्रार्थना है और तू को इसे देना है। [केवल आप इसे अनुदान दे सकते हैं]।
हे इलाही, मुझे अपने दिल में नूर दे दो; [मेरे दिल को अपने नूर से भर दो], मेरी कब्र को नूर से भर दो और इसे भी [भर दो] मेरे कान, आंख, बाल, रक्त, मस्तिष्क, हड्डियां और अपने शरीर का हर हिस्सा अपने नूर के साथ। मेरे नूर को महानता प्रदान करें और इसे परिपूर्ण बनाएं। मैं तस्बीह [स्तुति] एक ही [केवल एक] की पेशकश करता हूं, जिसके लिए तस्बीह की पेशकश की जा सकती है। [जो प्रशंसा के योग्य है] मैं तस्बीह की पेशकश करता हूं [प्रशंसा] वह जो महान और दयालु है, जो उत्कृष्ट और लाभकारी है
हे अल्लाह मैं अपनी उम्र से पहले बूढ़ी होने वाली महिला से मेरी सुरक्षा चाहता हूँ। और मैं भाई-बहनों से सुरक्षा चाहता हूँ जो मेरे लिए उपद्रव पैदा करें; धन से जो मुझे तेरा प्रकोप देगा;
हे अल्लाह मुझ पर पतली नज़र रखते हैं, जो कभी सोते नहीं हैं और मुझे तेरा ताकत के संरक्षण में ले जाते हैं, जो किसी की धारणा से परे है और मुझ पर आपकी दया शक्ति है जो मुझे मरने से रोक सकती है; मेरी सारी उम्मीदें तू पर टिकी हुई हैं। ऐसे बहुत सारे आशीर्वाद हैं जिनके लिए मैंने कभी भी धन्यवाद नहीं दिया था और ये ने मुझे इतने सारे नियमों के तहत रखा था जिसमें मैंने कोई धैर्य नहीं दिखाया।
लेकिन तू ने मुझे कभी भी किसी चीज से वंचित नहीं किया जब मैंने ये नहीं कहा कि जब आप धैर्य रखने में नाकाम रहे तो आपने मुझे कभी नहीं शर्मिंदा किया। और तू उस तरह का है जो कुछ गलत करने पर मुझसे बीमार नहीं बोलता। हे मास्टर ऑफ़ द गुडनेस को कभी नष्ट नहीं किया जा सकता और हे रिवार्ड ऑफ़ रिवार्ड्स जिन्हें गिना नहीं जा सकता, मैं उनके लिए दारोगा की मांग करता हूं। पैगंबर (पीबीयू) और उनके वंशज।
हे अल्लाह हम अपने दुश्मनों और तेरा मदद से क्रूर लोगों से छुटकारा पाएं।
हे ईश्वर, हमारे दीन में हमारी सहायता करें और हमें दूनिया प्रदान करें और हमारे जीवन की रक्षा करें ताकि हम पर हक जताएं; मेरी अनुपस्थिति में मेरे मामलों पर नजर रखें और जब मैं उपस्थित हों तो मेरे मामलों को न छोड़ें।
हे ये, जिस के पाप के कारण कोई हानि नहीं पहुंचा सकता, और हे ये जो क्षमा करने से कोई हानि नहीं उठाता, मुझे क्षमा कर, जो तू नहीं दुखता है। तू एक महान दाता है और मैं तू से अपने सामान और अपनी आय और प्रत्येक विपत्ति से सुरक्षा में बहुत कुछ माँगता हूँ। मैं आपकी सुरक्षा चाहता हूं और आप इस सुरक्षा के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। मेरे पास कोई ताकत और कोई शक्ति नहीं है, लेकिन मैं केवल Thy सहायता, हे ALLAH के साथ अन्य लोगों से मदद की कोई आवश्यकता नहीं है। हे मेरे रब, मेरे रब, मेरे रब…
हे ईश्वर, मुहम्मद (PBUH) की सदा के लिए सबसे विशेष प्रकार की आपकी दया, पर शुभकामनाएँ।
हे भगवान, मुहम्मद (PBUH) पर सबसे विशिष्ट प्रकार का दया दया, जो लोह और क़लम के निर्माण से पहले हमारे प्रमुख और रसूल चुने गए थे।
हे ईश्वर, हमारे गुरु, मुहम्मद (PBUH) पर सबसे विशेष दया की शुभकामनाएं, जिनके पास नैतिकता और आदतों का सबसे अच्छा उपयोग है। हमारे प्रमुख, मुहम्मद (PBUH) पर सबसे खास तरह का इलाही बेस्टो दया दया, जिसे ज्ञान और ज्ञान का सर्वश्रेष्ठ दिया गया।


PART-7, Topic 13 end here and

Part-8 Practical Work which is shown after some time...

Comments